Friday, 13 January 2023

Enforcement Directorate: 500 करोड़ की जालसाजी में मुंबई का बिल्डर गिरफ्तार


मुंबई के रियल एस्टेट कंपनी के प्रमोटर को 500 करोड़ की जालसाजी में गिरफ्तार किया है। ईडी अधिकारी ने बताया कि करन ग्रुप बिल्डर्स एंड डेवलपर्स के प्रमोटर महेश भूपतकुमार ओझा को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 10 जनवरी को जेल से गिरफ्तार किया गया। इससे पहले उसे बंगलूरू पुलिस ने गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने बताया कि एक निवेशक ने ओझा के कई प्रोजेक्ट में निवेश किया था और उसकी शिकायत पर कर्नाटक पुलिस की कई एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि निवेशक ने ओझा व अन्य परियोजनाओं में 526 करोड़ निवेश किए थे। बाद में बैंक एंट्री के लिए कमीशन व अन्य भुगतान के नाम पर धोखाधड़ी की गई। इस रकम में से 121.5 करोड़ ओझा के प्रोजेक्ट में निवेश किया था।


एबीजी शिपयार्ड के ऋषि अग्रवाल पर 1,688 करोड़ की धोखाधड़ी का केस
नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने एबीजी शिपयार्ड के पूर्व चेयरमैन ऋषि अग्रवाल के खिलाफ 1,688 करोड़ की धोखाधड़ी का नया केस दर्ज किया है। इससे पूर्व सीबीआई ने अग्रवाल पर 22,842 करोड़ के ऋण धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, पंजाब नेशनल बैंक और अन्य बैंकों के संघ से एक शिकायत मिली थी। इसके बाद एजेंसी ने वडराज सीमेंट कंपनी, अग्रवाल और दो अन्य पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया है। शिकायत के मुताबिक बैंक संघ को कथित तौर पर 1688.41 करोड़ का नुकसान हुआ है। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में सीबीआई ने मुंबई और जयपुर सहित तीन स्थानों पर तलाशी ली, जिसमें कई अहम दस्तावेज बरामद किए गए।


केरल में निवेशकों के 100 करोड़ हड़पने वाला गिरफ्तार केरल में 100 करोड़ से अधिक की निवेश धोखाधड़ी के मुख्य आरोपी प्रवीण राणा को बुधवार रात को कोयंबटूर के पास देवरायपुरम इलाके में एक हाउसिंग कॉलोनी से गिरफ्तार कर लिया है। केरल पुलिस का एक दल उसके करीबी लोगों के मोबाइल फोन की लोकेशन का पता लगाने के लिए वहां पहुंचा था। स्थानीय पुलिस ने मामले दर्ज करने के बाद जब कई लोगों की शिकायतों के आधार पर उसके खिलाफ जांच शुरू की तो राणा फरार हो गया था।

हत्या के आरोप में ‘हिंदू राष्ट्र सेना’ के नौ सदस्यों को आजीवन कारावास
महाराष्ट्र के पुणे में एक अदालत ने बृहस्पतिवार को ‘हिंदू राष्ट्र सेना’ नामक संगठन के नौ सदस्यों को प्रकाश गोंधले की हत्या मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई। गोंधले पर 8 जुलाई, 2013 को देर शाम उस वक्त धारदार हथियारों से हमला किया गया जब वह अपने घर जा रहे थे। गोंधले ने घटना से एक माह पहले संगठन के कुछ सदस्यों के खिलाफ घर के दरवाजे को आग लगाने का केस दर्ज कराया था।


केरल : बर्ड फ्लू से एक दिन में 1,800 मुर्गियों की मौत
केरल के कोझिकोड में बर्ड फ्लू संक्रमण से 1,800 मुर्गियों की मौत हो गई। यह पोल्ट्री फार्म जिला पंचायत द्वारा संचालित किया जाता है। मृत मुर्गियों में एच5एन1 स्वरूप पाया गया है। पशुपालन मंत्री जे चिंचु रानी ने अधिकारियों को तुरंत जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। शुरुआती जांच में बर्ड फ्लू लग रहा था, लेकिन पुष्टि के लिए नमूने भोपाल की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज लैब में भेजे जाएंगे।

शेर को तीन युवकों ने किया परेशान, गिरफ्तार
गुजरात के अमरेली जिले के एक गांव में शेर को परेशान करने और उसे उसके शिकार से दूर भगाने के आरोप में तीन लोगों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपियों में से दो गुजरात से बाहर के रहने वाले है। तीनों आरोपियों ने मंगलवार को इस घटना का वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया में पोस्ट किया जो बाद में वायरल हो गया। आरोपियों की पहचान मनोज वंश, राणा कालिता के रूप में हुई है, जबकि तीसरा आरोपी 18 साल का है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.