Friday, 6 January 2023

Maharashtra: यवतमाल में मरीज ने रेजिडेंट डॉक्टर पर किया चाकू से हमला, बचाने के क्रम में सहयोगी भी घायल


महाराष्ट्र के यवतमाल में वसंतराव नाइक गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के दो डॉक्टरों पर गुरुवार रात एक मरीज ने हमला किया और चाकू मार दिया। डॉक्टरों में से एक गंभीर रूप से घायल हो गया है और उसका ऑपरेशन किया जा रहा है। पीड़ितों की पहचान डॉक्टर जेबी स्टेन पॉल और डॉक्टर अभिषेक झा के रूप में हुई है। वे दोनों सामान्य शल्य चिकित्सा में प्रथम वर्ष के निवासी हैं। पीड़ित हमेशा की तरह वार्ड में मरीजों का निरीक्षण कर रहे थे, तभी एक मरीज ने उन पर हमला कर दिया। रेजिडेंट डॉक्टरों पर हमले के बाद रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने हड़ताल का ऐलान किया है। 


कैसे घटी घटना

यवतमाल के पुलिस अधीक्षक पवन बंसोड़ ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मरीज को बुधवार को अस्पताल के सर्जरी विभाग में पेट में खुद से लगी चोटों के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। मरीज मानसिक रूप से कमजोर है। उन्होंने कहा कि घटना रात करीब नौ बजे हुई जब दो रेजिडेंट डॉक्टर सर्जरी विभाग का दौरा कर रहे थे। चाकू पकड़े मरीज फल काट रहा था। उसने डॉक्टरों से पूछा कि क्या वे फल खाना चाहेंगे। इसपर डॉक्टर ने इंकार कर दिया और मरीज से कहा कि वे उसके घायल पेट की जांच करने की अनुमति दें, लेकिन उसने मना कर दिया। कुछ देर बाद जब डॉक्टर मरीज को देखने लौटे तो उन्होंने उनमें से एक के निचले जबड़े की हड्डी पर चाकू से हमला कर दिया। एसपी ने कहा कि दूसरे चिकित्सक की अंगुली में चोट लग गई जब वह अपने सहयोगी को बचाने आया। बंसोड़ ने कहा कि घटना के संबंध में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की जा रही है।


डॉक्टरों ने उपमुख्यमंत्री को लिखा पत्र 

यवतमाल में दो रेजिडेंट डॉक्टरों पर कथित चाकू से हमले का विरोध करते हुए डॉक्टरों ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखा है। विरोध को देखते हुए एसवीएनजीएमसी यवतमाल के निवासी सभी आपातकालीन और गैर-आपातकालीन सेवाओं को बंद कर देंगे। 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.