Saturday, 14 January 2023

बच्‍चों के ऊपर कूदते ' दैत्‍य', तो कहीं छत से ही फेंक देते

आश्चर्य से भरी इस दुनिया में सीखने के लिए संस्कृतियों और धर्मों से जुड़ी बाते हैं पर तमाम ऐसी चीजे हैं जो अजीब लगती हैं. पर वर्षों से इन परंपराओं का पालन क‍िया जाता है. कुछ रिवाज इतने अनोखे होते हैं, जिन्हें आप केवल परंपरा निभाए जाने के अलावा कुछ नहीं कह सकते. आइए जानते हैं बच्‍चों से जुड़े उन  रिवाजों (Weird Child traditions) के बारे में जिसे जानकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे.


स्‍पेन का डेविल्स जंप


स्पेन में एक अनोखा उत्सव मनाया जाता है, जिसे एल सालटो डेल कोलाचो यानी डेविल्स जंप कहा जाता है. इस परंपरा में वे महिलाएं शामिल होती हैं, जो हाल ही में मां बनी हैं. वो अपने नवजात शिशुओं को जमीन पर लिटा देती हैं और उनके ऊपर से लोग कूदते हैं. इसके लिए एक खास जगह चुनी जाती है और वहां पहले बच्चों के लिए खूब सारे नर्म बिस्तर जमीन पर बिछा दिए जाते हैं. कुछ लोग खास पोशाक में आते हैं और उनके साथ एक दैत्य भी होता है. माना जाता है कि इसमें सभी तरह के पापों की शुद्धि हो जाती है. वहीं, नवजात के आसपास से सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है.


मंदिर से बच्‍चों को फेंक देना


बच्‍चे को आप प्‍यार से उछालें यह तो समझ में आता है पर अगर 50 फीट ऊंचे मंदिर से फेंकने को कोई कहे तो…जाहिर है कि आप चौंक जाएंगे. पर आपको बता दें कि ऐसा कोई और नहीं बल्कि बच्चे की पिता ही करता है. वह अपने बच्चे के लंबे जीवन की कामना में ऊंचे मंदिर पर जाता है और वहां से इसे नीचे फेंक देता है. नीचे उसके परिवार के अन्य लोग कंबल या कोई गद्देदार चीज फैलाकर रखते हैं जिससे वह बचता है. यह परंपरा महाराष्ट्र के शोलापुर में बाबा उमर की दरगाह और कर्नाटक में श्री संतेश्वर मंदिर पर निभाई जाती है. ऐसा माना जाता है कि यह बच्चों के जीवन में सौभाग्य लाता है. पर कई बार तो बच्‍चे घायल भी हो जाते हैं.


















पढ़ना जारी रखें

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.