Monday, 2 January 2023

Mumbai: ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव के बीच बनेगा 3.5Km का टनल, ट्रैफिक से मिलेगी निजात

Mumbai : मुंबई की सड़के लंबे ट्रैफिक के कारण काफी भरी रहती हैं। कुछ रास्तों में लोगों को हर दिन लंबे जाम से गुजरना पड़ता है। उन्हीं में से एक ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव जाने वाले रास्ता भी है। ऐसे में सरकार इस रास्ते पर सफर करने वाले यात्रियों को जल्द बड़ी राहत देने की योजना बना रही है। सरकार ने ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव तक के लिए एक टनल बनाने का फैसला किया है, जिसके बनने के बाद लोगों को ट्रैफिक से बड़ी राहत मिलने वाली है। इस बात की जानकारी मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट (एमएमआरडीए) की ओर से दी गई है। एमएमआरडीए ने यह भी बताया है कि, इस टनल के निर्माण के लिए 6,327 करोड़ का टेंडर जारी किया गया है। यह टनल कोस्टल रोड और ईस्टर्न फ्रीवे को जोड़ेगा, जिससे यहां जाना आसान हो जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की दूरी होगी कम

एमएमआरडीए ने बताया है कि, यह टनल लगभग 3.5 किमी लंबा होगा, जो दक्षिणी मुंबई के ट्रैफिक को ट्रांस हार्बर लिंक से जोड़ेगा। इससे नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रास्ते की दूरी काफी कम हो जाएगी। गौरतलब है कि शाम के समय शहीद भगत सिंह रोड पर ट्रैफिक जाम में कार ड्राइवरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें ईस्टर्न फ्रीवे पर आने में एक घंटे से ज्यादा का समय लग जाता है। इस मामले पर एमएमआरडीए के महानगर आयुक्त एस वी आर श्रीनिवास ने कहा है कि, टनल ऑरेंज गेट (फेरी व्हार्फ के पास) से शुरू होगा और मरीन ड्राइव पर खत्म होगा।


टनल का निर्माण कार्य चार साल तक चलेगा

इस परियोजना को लेकर एमएमआरडीए ने एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है और निर्माण चार साल में पूरा किया जाएगा। यह दो टनल होंगे। हर एक में दो लेन होंगी (एक दक्षिण की ओर जाने वाली और दूसरी उत्तर की ओर जाने वाले ट्रैफिक की होगी)। इसका निर्माण मुख्य रूप से दक्षिण मुंबई और मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (सेवरी और न्हावा शेवा) से जोड़ने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए एमएमआरडीए को मुंबई पोर्ट अथॉरिटी की जमीन के एक हिस्से की भी जरूरत होगी, जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.