Monday, 9 January 2023

Maharashtra : महाराष्ट्र में पड़ रही कड़ाके की ठंड, इस इलाके में येलो अलर्ट जारी, शीतलहर चलने की संभावना


Maharashtra : महाराष्ट्र में तापमान में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. पिछले सप्ताह पूरे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ी थी. साथ ही, राज्य के कुछ हिस्सों में बादल छाए हुए भी देखने को मिले. लेकिन पिछले दो दिनों से ऐसा लग रहा है कि ठंड का प्रकोप एक बार फिर बढ़ गया है. साल 2023 के पहले हफ्ते में राज्य में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. 


कई इलाकों के तापमान में गिरावट

महाराष्ट्र के विभिन्न प्रमुख शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. राज्य के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, पुणे, नासिक, कोल्हापुर, नागपुर, औरंगाबाद में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है. इस बारे में आधिकारिक जानकारी मौसम विभाग ने दी है. यही नहीं, मौसम विभाग द्वारा पिछले 9 सालों में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.


विदर्भ में येलो अलर्ट

विदर्भ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. विदर्भ में पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस बीच, विदर्भ में ठंड को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. अगले 2 दिनों में विदर्भ के कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने का अनुमान है. इससे पहले 2014 में विदर्भ में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था लेकिन अब लगभग 9 साल बाद विदर्भ में इतना कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.


महाराष्ट्र की तरह देश के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट आई है. पंजाब के कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. साथ ही, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में कोहरा पड़ने की संभावना है. पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है. उत्तरी राज्यों में अचानक ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में और कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है. अगले तीन से चार दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.