Saturday, 14 January 2023

महाराष्ट्र: महाबलेश्वर में दर्दनाक सड़क हादसा, खाई में गिरा टेंपो; 40 मजदूर थे सवार


महाराष्ट्र के सातारा जिले के महाबलेश्वर तहसील में मुकदेव गांव के पास एक भीषण सड़क दुर्घटना हुई. तेज ढलान वाली सड़क पर बुलढाणा और अकोला से काम के लिए मजदूर ले जाते हुए एक टेम्पो खाई में गिर गया. इस टेम्पो में करीब 40 मजदूरों होने की प्रारंभिक जानकारी मिली है. इस टेम्पो में छोटे बच्चे और दो गर्भवती महिला के भी सवार होने की खबर है. दुर्घटना में घायल हुए लोगों को महाबलेश्वर के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.


महाबलेश्वर के ग्रामीण सरकारी अस्पताल के अलावा कुछ जख्मी लोगों को तलदेव के अस्पताल में भी भर्ती करवाया गया है. दो गंभीर रूप से जख्मी हुए बच्चों को सातारा के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. सह्याद्री ट्रेकर्स से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जख्मी मजदूरों की मदद की. सड़क निर्माण के काम के लिए मजदूर टेम्पो में बुलढाणा और अकोला से महाबलेश्वर आ रहे थे. शनिवार (14 जनवरी) सुबह यह हादसा हुआ.


टेम्पो खाई में गिरने की वजह अभी साफ नहीं

जो टेम्पो खाई में गिरा उसमें चालीस के करीब मजदूर सवार थे. इनमें दो गर्भवती महिलाएं और बच्चे भी सवार थे. इस दुर्घटना की वजह क्या थी, फिलहाल यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है. इतनी जानकारी जरूर सामने आई है कि आज सुबह की यह घटना है. तेज ढलान वाली सड़क से होकर यह टेम्पो गुजर रहा था.


तेज ढलान वाली सड़क, सुबह का समय, कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम…

वैसे भी महाबलेश्वर एक हिल स्टेशन है. यानी यहां पहाड़ों को काटकर सड़कें बनाई गई हैं. सड़कें पतली हैं और वे तेज ढलान वाली हैं. फिर सर्दी के मौसम में हिल स्टेशन वाले इलाके में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी कम रही होगी. ऐसे में कहीं ड्राइवर को गाड़ी चलाते वक्त झपकी तो नहीं आ गई, फिलहाल दुर्घटना की वजहों को बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.


लेकिन मुख्य वजह कुछ भी हो, इतना तो तय है कि सुबह के वक्त कोहरा घना रहा होगा, विजिबिलिटी कम रही होगी और तेज ढलान वाली सड़क में गाड़ी चलाते वक्त अगर ड्राइवर के सामने से अचानक कोई गाड़ी आई होगी और वह थोड़ा भी साइड लिया होगा तो हो सकता है कि उसे किनारे की खाई की दूरी का अंदाजा नहीं लग पाया होगा. फिलहाल पुलिस तहकीकात कर रही है.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.