Tuesday, 20 December 2022

Maharashtra : BJP सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही, शिंदे गुट ठाकरे से आगे

आज (20 दिसंबर, मंगलवार) महाराष्ट्र ग्रामपंचायतों के चुनाव का रिजल्ट आ रहा है. रविवार को हुए चुनाव में 74 फीसदी मतदान हुआ था. 7 हजार 751 सीटों में से 591 सीटों पर निर्विरोध चुनाव हुआ. इस बार सरपंचों का चुनाव जनता के प्रत्यक्ष मतदान से हो रहा है. हालांकि ग्रामपंचायतों के चुनाव किसी भी पार्टी के चुनाव चिन्ह के आधार पर नहीं लड़े जाते हैं, फिर भी यह ग्राउंड लेवल पर अलग-अलग पार्टियों की पकड़ को दर्शाते हैं. इस आधार पर देखें तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभर रही है. दूसरे नंबर के लिए शिंदे गुट और एनसीपी में टक्कर है. यानी शिंदे गुट ठाकरे गुट से आगे है.


कांग्रेस पांचवे यानी आखिरी पायदान पर है. अब तक 1178 सीटों के रुझानों की बात करें तो बीजेपी 300 सीटों पर, एनसीपी 186 सीटों पर, शिंदे गुट 203 सीटों पर, ठाकरे गुट 135 सीटों पर और कांग्रेस 136 सीटों पर आगे है. इसी तरह बीजेपी और शिंदे गुट मिल कर 503 और महाविकास आघाड़ी457 सीटों पर आगे है.यानी संयुक्त रूप से भी महाविकास आघाड़ी से बीजेपी-शिंदे गुट आगे है. 218 सीटों पर अन्य/निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं.


बीजेपी-शिंदे गुट महाविकास आघाड़ी से आगे

यानी बीजेपी-शिंदे गुट यह बाजी जीतने की तरफ जा रहा है. आम आदमी पार्टी ने महाराष्ट्र में भी खाता खोल लिया है. उस्मानाबाद में एक आप का उम्मीदवार विजयी हुआ है. सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई है. पूरे राज्य के लोगों की उत्सुकता इस बात पर टिकी हुई है कि बीजेपी-शिंदे गुट बाजी मार ले जाता है या फिर महाविकास आघाड़ी अपनी ताकत दिखा पाती है. अब तक के रुझान से यह साफ हो चुका है कि बीजेपी-शिंदे गुट महाविकास आघाड़ी को हराने जा रहा है.


विदर्भ है बीजेपी का गढ़, यहां है सबकी नजर

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को नागपुर में हुई बीजेपी पदाधिकारियों की एक अहम मीटिंग में यह विश्वास जताया कि इस चुनाव में बीजेपी ही सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरेगी. उनका दावा सही साबित हो रहा है. देवेंद्र फडणवीस के गढ़ विदर्भ क्षेत्र में 2276 ग्राम पंचायतों के चुनाव हुए हैं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले भी विदर्भ से ही आते हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी विदर्भ से हैं. आरएसएस का हेडक्वार्टर भी विदर्भ में ही है. कल ही चंद्रशेखर बावनकुले ने बयान दिया कि 2024 के विधानसभा चुनाव में अकेले विदर्भ से बीजेपी के 50 विधायक चुनाव जीत कर आएंगे.


देवेंद्र फडणवीस ने कल कहा था, ‘ कल ग्रामपंचायत के चुनाव का रिजल्ट है. मैं आज ही आपको बता रहा हूं, लिख कर लीजिए महाराष्ट्र में फिर नंबर वन पार्टी बीजेपी ही बनकर उभरेगी. कोई कुछ भी नेरेटिव तैयार करे, हमें रिकॉर्ड ब्रेक जीत मिलेगी. कोई कुछ भी चिंता ना करे.’


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.