Tuesday, 6 December 2022

Smartphone की जगह डिब्बे से नहीं निकलेगा साबुन, Online ऑर्डर करते समय ऑन करें ये सेटिंग


भारत में Online Shopping का काफी क्रेज है. अमेजन और फ्लिपकार्ट से लोग घर का हर सामान मिल जाता है. सस्ते के चक्कर में लोग सामान तो मंगा लेते हैं, लेकिन बॉक्स में कुछ और निकले तो काफी दुख होता है. पैसा भी जाता है और सामान भी नहीं मिलता है. भारत में कई ऐसे मामले सामने आए हैं. इसी साल मुंबई के रहने वाले अशोक भमभानी ने Amazon से OnePlus 10T स्मार्टफोन ऑर्डर किया था, लेकिन जब फोन का बॉक्स डिलीवर हुआ तो अंदर से डिश-वॉशिंग बार निकला.


ठीक ऐसे ही एक और शख्स ने अमेजन से Apple Watch ऑर्डर की तो उसे कोई दूसरी कंपनी की स्मार्टवॉच मिली. अमेजन ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए नया तरीका ढूंढ निकाला है, जिससे लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फ्रॉड का शिकार नहीं होंगे. 


अमेजन  ने गलत डिलीवरी की समस्या को सॉल्व करने के लिए OTP सिस्टम शुरू किया है. यह सही प्रोडक्ट शिपमेंट को वेरिफाई करता है. अभी भी कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं है. अमेजन ने 'ओपन बॉक्स' सर्विस शुरू की है. जिसने भी ऑनलाइन ऑर्डर किया है, वो ओपन बॉक्स सर्विस का फायदा ले सकता है. यह सर्विस डिलीवरी के टाइम वेरिफाई करने की अनुमति देती है कि डिलीवर किया गया प्रोडक्ट असली है या नहीं. 


ऐसे भी बच सकते हैं

अमेजन के मुताबिक, ओपन बॉक्स सर्विस सभी ऑर्डर्स के लिए अवेलेबल है. ग्राहक रिसीविंग के समय देख सकते हैं कि प्रोडक्ट डैमेज, गलत या अधूरा तो नहीं है. पूरा होने पर भी डिलीवरी रिसीव की जाएगी. ऑनलाइन ऑर्डर करते वक्त हो सकता है कि किसी प्रोडक्ट पर ओपन बॉक्स सर्विस न हो. ऐसे में आप कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुन सकते हैं. आजकल ऑनलाइन कंपनियां डिलीवरी के समय बैंक कार्ड, वॉलेट या यूपीआई के जरिए पेमेंट जैसे ऑप्शन्स देती हैं. तो यह विकल्प भी आप चुन सकते हैं. 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.