Tuesday, 20 December 2022

शिंदे गुट को 404 तो टीम उद्धव के खाते में 541 सीटें... महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में कांटे की टक्कर, जानें लाइव अपडेट्स

मुंबई: महाराष्ट्र में आज शिंदे-फडणवीस सरकार और महाविकास अघाड़ी के लिए चुनावी परीक्षा के रिजल्ट का दिन है। राज्य में आज 7751 सीटों पर ग्राम पंचायतों के चुनावी नतीजे आने हैं। यह भले ही चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हो लेकिन इनमें जीत हासिल करना हर दल के लिए प्रतिष्ठा का सवाल होता है। इस चुनाव में जीत के लिए सभी दलों ने पूरा दमखम लगाया था। हालांकि शुरुआती नतीजों पर नजर दौड़ाएं तो बीजेपी को इस चुनाव में बड़ी बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है। मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक राज्य में बीजेपी को अब तक के नतीजों में सबसे ज्यादा सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। बीजेपी को मिली जीत से यह साबित हो रहा है कि आदित्य ठाकरे और उद्धव ठाकरे द्वारा राज्यभर निकाली यात्रा का उन्हें कोई विशेष फायदा नहीं मिला है। वहीं शिंदे गुट ने भी दूसरे नंबर पर कब्जा जमाया हुआ है। ठाकरे गुट द्वारा गद्दार कहकर प्रचार किये जाने के बावजूद शिंदे गुट को अच्छी खासी सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। महाविकास अघाड़ी के तीनों दलों में सबसे ज्यादा सीटें एनसीपी को मिली है। राज्य के नागपुर जिले विधानसभा का अधिवेशन सत्र चल रहा है लेकिन हर सियासी दल की नजर ग्राम पंचायत के चुनावी नतीजों पर बनी हुई है।


किस दल को मिली कितनी सीटें?

राज्य में 7751 सीटों पर पंचायत चुनाव सम्पन्न हुआ था। जिसमें से अब तक 4035 सीटों पर आए हुए नतीजों पर गौर करें तो बीजेपी को 1161 सीटें मिली हैं, शिंदे गुट को 404 सीटें मिली हैं, ठाकरे गुट को 541, कांग्रेस को 498 वहीं एनसीपी को 723 सीटें मिली हैं। जबकि अन्य पार्टियों को मिलाकर 714 सीटें मिली हैं।


सत्ता बदलते ही बदला पैटर्न

महाराष्ट्र में फिलहाल शिंदे-फडणवीस में सरकार है। ऐसे में ग्राम पंचायत चुनावों के नतीजों में उनका बोलबाला नजर आ रहा है बीजेपी और शिंदे गुट को फिलहाल के नतीजों के मुताबिक सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। ऐसा ही नजारा उस वक्त भी था जब राज्य में महाविकास अघाड़ी की सरकार थी। उस वक्त शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी को भी इन चुनावों में अच्छी सीटें मिली थी। हालांकि। यह भी यह देखा गया था कि बीजेपी को एक सिंगल पार्टी के रूप में ग्राम पंचायत चुनाव में भी ज्यादा सीटें हासिल हुई थी। वही महा विकास आघाडी के तीनों दलों को मिलाकर अगर सीटों का आंकड़ा देखा जाए तो वह है सबसे ज्यादा था।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.