Saturday, 24 December 2022

मुंबई के अनाथ आश्रम से 5 बच्चे अचानक हुए लापता, किडनैपिंग की आशंका; केस दर्ज


महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के चेंबूर इलाके के एक अनाथ आश्रम से 13 से 17 साल की उम्र के 5 बच्चे गायब हैं. इन बच्चों के अपहरण की आशंका जताई जा रही है. यह घटना 17 से 20 दिसंबर के दौरान की है. बाहर खेलने गए बच्चे वापस नहीं आए. यह आश्रम जिला महिला बाल विकास विभाग द्वारा चलाया जा रहा है. यहां 12 से 18 साल के बच्चों को रखा जाता है. मुंबई पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है. चेंबूर इलाके की पुलिस टीम इन बच्चों की तलाश में जुटी हुई है.


अनाथ आश्रम से बच्चों के घायब होने की यह खबर टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित हुई है. चेंबूर के एक अनाथ आश्रम से 17 दिसंबर को 13 और 14 साल के लड़के गायब हुए. इसके बाद 18 दिसंबर को और 15 और 17 साल के बच्चे गायब हुए. इसके बाद 20 दिसंबर को 14 साल का एक बच्चा गायब हो गया. यानी 17 से 20 दिसंबर तक ये बच्चे बाहर खेलने जाते रहे और गायब होते रहे. सवाल है कि पहले दिन की घटना के बाद ही अनाथ आश्रम का प्रशासन सावधान कैसे नहीं हुआ?


मुंबई पुलिस कर रही बच्चों की तलाश, अब तक नतीजे तक नहीं पहुंची जांच

मुंबई के चेंबूर में इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है. अनजान व्यक्ति के खिलाफ भारतीय विधि संहिता की धारा 363 के तहत केस दर्ज किया गया है. इस समय तक पुलिस की जांच किसी नतीजे तक नहीं पहुंच सकी है. फिलहाल बच्चों के अपहरण की ही आशंका जताई जा रही है. मुंबई की चेंबूर पुलिस द्वारा लापता बच्चों की तलाश शुरू है.


देश भर में बच्चों के चोरी होने की घटनाएं बढ़ रहीं

हाल के दिनों में कई राज्यों में बच्चों के चोरी होने के मामले सामने आ रहे हैं. NCRB ने कुछ दिनों पहले मासूमों के गुम होने के कुछ आंकड़े जारी किए थे. वे आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं. उन आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल यानी 2021 में देश में 77,535 बच्चे लापता हुए. साल 2022 में कुल लापता बच्चों के आंकड़े इससे ज्यादा ही सामने आने की आशंका है. जिन राज्यों में साल 2021 में बच्चों के लापता होने के सबसे कम मामले सामने आए हैं उन राज्यों में पुड्डुचेरी, नागालैंड, अंडमान-निकोबार, दमन-दीव और गोवा के नाम शामिल हैं.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.