Tuesday, 27 December 2022

कितने पढ़े लिखे हैं सलमान खान, जिस स्कूल में पढ़ते थे, आज वहां एक साल की फीस इतनी है...


आज यानी 27 दिसंबर को सलमान खान का जन्मदिन है. इस साल इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के सुल्तान सलमान खान 51 साल के हो गए हैं. इस मौके पर जानते हैं कि सलमान खान ने कितनी पढ़ाई की है और जिस स्कूल से सलमान पढ़े हैं आज की तारीख में उस स्कूल की फीस कितनी है. इससे पहले जान लेते हैं कि सलमान के फिल्मी कैरियर की शुरुआत कब हुई थी. सलमान ने साल 1988 में फिल्म बीवी हो तो ऐसी से सपोर्टिंग रोल में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद साल 1989 में उन्होंने सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से डेब्यू किया.


ग्वालियर से की है पढ़ाई

सलमान खान जिन्हें भाई के नाम से जानते हैं ने सिंधिया स्कूल, ग्वालियर से कुछ साल पढ़ाई की है. इसके बाद सलमान का एडमिशन बांद्रा मुंबई के St. Stanislaus High School में हो गया. सलमान ने आगे की पढ़ाई यहां से की. यहीं से सलमान के दोनों छोटे भाई अरबाज खान और सोहेल खान ने भी पढ़ाई की है.


कॉलेज ड्रॉपआउट हैं सलमान

बांद्रा, मुंबई के स्कूल के बाद सलमान ने सेंट जेवियर्स कॉलेज में एडमिशन लिया. हालांकि यहां उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की और बीच ही में कॉलेज छोड़ दिया. कॉलेज छोड़ने के बाद सलमान ने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर कुछ दिन काम किया. मीडिया रिपोर्ट्स तो यहां तक कहती हैं कि फिल्मों में एक्टर बनने के पहले सलमान ने तीन स्क्रिप्ट भी लिखी हैं.


फाउंडेशन की स्थापना की

साल 2007 में सलमान खान ने बीईंग ह्यूमन फाउंडेशन की स्थापना की. ये फाउंडेशन भारत में वंचित लोगों की एजुकेशन और हेल्थ केयर को सपोर्ट करने के लिए काम करता है. ये फाउंडेशन मुंबई के अक्षरा हाई स्कूल के 200 बच्चों और एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन असीमा के 300 बच्चों की शिक्षा के लिए काम करता है.


कितनी है सिंधिया स्कूल, ग्वालियर की फीस

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर की फीस मोटी है. यहां पढ़ने के लिए अच्छी खासी फीस चुकानी होती है. अगरल अलग-अलग सेक्शन में बात करें तो यहां की रजिस्ट्रेशन फीस 18,500 रुपये है. इसके बाद सिंधिया स्कूल एप्टीट्यूड एनालिसिस फीस जिसमें स्कूल प्रॉस्पेक्ट्स की कीमत शामिल है 6,500 रुपये है. एनुअल फीस 25,000 रुपये है. इसके अलावा एडमिशन फीस 2 लाख रुपये है. कॉशन मनी जो स्कूल छोड़ते समय वापस हो जाती है 3 लाख रुपये है. अंत में आती है स्कूल फीस जो 8,25,000 रुपये है. कुल मिलाकर यहां की फीस 13 से 14 लाख रुपये सालाना के हिसाब से हैं. इसमें परिवर्तन हो सकता है. बेहतर होगा लेटेस्ट जानकारी के लिए स्कूल की वेबसाइट देख लें.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.