Friday, 30 September 2022

Thane कांग्रेस में विवाद: बहुमत परीक्षण के दौरान अनुपस्थितियों को निष्कासित करें; सोनिया को लिखी मांग

महाराष्ट्र : 'एआईसीसी' के सदस्य विश्वबंधु राय ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर मांग की है कि महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष में बहुमत परीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने वालों को कांग्रेस से निष्कासित किया जाना चाहिए.

एक तरफ राजस्थान में सियासी तूफ़ान में फंसी कांग्रेस के लिए ये नया संकट महाराष्ट्र में ऐन राहुल गांधी के दौरे से पहले ही खड़ा हो गया है. राय ने मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप पर भी आरोप लगाया है.


'उस' पार्टी पर बोझ

कांग्रेस महाराष्ट्र और मुंबई दोनों में गुटों में बंटी हुई है. यह मामला अब छिपा नहीं है. मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप के खिलाफ एक गुट पिछले कई दिनों से मुंबई में सक्रिय है. G-23 के नेता जो पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के खिलाफ गुट में हैं, उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया जाना चाहिए. साथ ही पार्टी पर बोझ बनने वाले नेताओं को कोई नुकसान नहीं होना चाहिए. ऐसा अनुरोध एआईसीसी सदस्य विश्वबंधु राय ने सोनिया गांधी से किया है.


हंडोरे कैसे हार गए?

पत्र में राय ने पूर्व कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत हंडोरे की विधान परिषद चुनाव में हार का मुद्दा भी उठाया है. हांडोर को पहली वरीयता का वोट देने का फैसला होने के बावजूद, वह कैसे हार गया और दूसरी रैंक के उम्मीदवार भाई जगताप जीत गए? विश्वबंधु राय ने एक बार फिर यह सवाल उठाया है.


एक व्यक्ति, एक पद का उल्लंघन

विधान परिषद चुनाव के बाद से भाई जगताप मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बैठे हैं. फिर भी उन्हें विधान परिषद मनोनीत करने की क्या आवश्यकता थी? उन्हें मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष और विधान परिषद का सदस्य बनाकर एक व्यक्ति, एक पद के पार्टी शासन का उल्लंघन किया जा रहा है. राय ने ऐसा गंभीर आरोप लगाया है.


कार्यकर्ताओं में असंतोष

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव से पहले बंद दरवाजों के पीछे 'पीसीसी' सदस्यों की नियुक्ति का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि 'पीसीसी' सदस्यों की नियुक्ति को लेकर मुंबई कांग्रेस कार्यकर्ताओं में असंतोष है. क्योंकि कई प्रखंडों में अन्यत्र निवास करने वाले व्यक्ति को 'पीसीसी' सदस्य नियुक्त किया गया है. पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में वोट देने का अधिकार किसके पास होता है. उन्होंने अपनी सूची प्रकाशित करने की भी मांग की है

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.