Friday, 8 July 2022

Mumbai : देश के कई राज्य बेहाल, जानिए मुंबई का हाल

मुंबई : मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई  है. इसके अलावा गुजरात (Gujarat Monsoon)  में मानसून अब सक्रिय हो गया है. जिसके चलते अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा अगले दो दिनों के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra Weather) में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है. झारखंड


झारखंड और छत्तीसगढ़ राज्यों में भी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. अगर बात करें, पश्चिम बंगाल कि तो जून माह में मानसून की शुरुआत के बाद से 23 में से 15 जिलों में कम बारिश हुई है, जिस वजह से कुछ जगहों पर फसलों के नुकसान (Crop Destroy) की संभावना जताई है.


मुंबई का मौसम हाल

मायानगरी मुंबई (Mumbai Weather Update) में  भारी बारिश से लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है, बल्कि इसकी वजह से उन्हें और भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मध्य रेलवे मार्ग की पटरी पर दीवार का एक हिस्सा गिरने से लोकल ट्रेन सेवाओं में भी देरी हुई है. 


इसके अलावा मुंबई में समुद्री बीच के खुलने के समय में भी बदलाव किया गया है. मौसम विभाग ने भारी बारिश के चलते रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम अलर्ट जारी होने की वजह से पब्लिक के लिए अब बीच सिर्फ सुबह 6 बजे से 10 बजे तक ही खुले रहेंगे. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather)  के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast Update)


देशभर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है.


मॉनसून की अक्षीय रेखा दक्षिण पाकिस्तान तथा उत्तर पूर्वी अरब सागर पर बने हुए कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए, दीसा, भोपाल, अंबिकापुर, झारसुगुड़ा, पुरी और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की ओर जा रही है.


अपतटीय ट्रफ रेखा गुजरात तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है.


उत्तरी उड़ीसा और इससे सटे छत्तीसगढ़ के हिस्से पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है.


पूर्व पश्चिम शेयर जॉन लगभग 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी के बीच चल रहा है.


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश संभव है.


ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंतरिक महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात के शेष हिस्सों, दक्षिण राजस्थान, उत्तराखंड की तलहटी, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.


केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, दक्षिण भारत कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.