Saturday, 19 November 2022

राहुल गांधी द्वारा सावरकर पर ​दिए गए बयान पर मचा बवाल, टूट सकता है कांग्रेस-शिवसेना का गठबंधन, इस प्रदेश के सीएम ने कही ये बड़ी बात


नई दिल्ली:  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा स्वातंत्रता सेनानी वीर सावरकर के खिलाफ अपमानजनक बयान देने का मामला तेजी से तूल पकड़ता जा रहा है। यहां तक की उनके राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला तक दर्ज हो चुका है। यह मामला ठाणे नगर थाने में दर्ज हुआ है।


Rahul Gandhi on Savarkar : राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा वर्तमान में महाराष्ट्र से होकर गुजर रही है। उन्होंने बृहस्पतिवार को अकोला जिले के वाडेगांव में एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया था कि सावरकर ने ब्रिटिश शासकों की मदद की और डर की वजह से दया याचिका लिखी, तथा इस तरह उन्होंने महात्मा गांधी, सरदार पटेल, जवाहरलाल नेहरू और स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े अन्य नेताओं के साथ विश्वासघात किया।


Rahul Gandhi on Savarkar : इससे दो दिन पहले, गांधी ने अपनी यात्रा के तहत वाशिम जिले में एक रैली को संबोधित किया था और इसमें उन्होंने सावरकर को भारतीय जनता पार्टी  तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रतीक बताया था। कांग्रेस सांसद ने कहा था, सावरकर अंडमान में दो-तीन साल जेल में रहे। उन्होंने दया याचिकाएं लिखनी शुरू कर दीं।’ भाजपा और शिंदे के नेतृत्व वाले गुट बालासाहेबंची शिवसेना ने टिप्पणी को लेकर गांधी की आलोचना की है। इन दलों के कार्यकर्ता उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।


Rahul Gandhi on Savarkar : महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी राहुल गांधी के इस बयान से असहमति जताई है। उन्होंने कहा कि हमारे मन में वीर सावरकर के लिए बहुत सम्मान और विश्वास है और इसे मिटाया नहीं जा सकता। उद्धव ने केंद्र सरकार से सवाल किया कि वे सावरकर को भारत रत्न क्यों नहीं देते? आदित्य ठाकरे ने आज मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल गांधी के बयान पर कहा कि मेरा भी वही स्टैंड का जो पार्टी के अन्य नेताओं का है। आदित्य इसी हफ्ते कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल के साथ शामिल हुए थे।


सावरकर के पोते ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई

सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में राहुल गांधी और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले की शिकायत की है। रंजीत ने बताया- राहुल कहते हैं कि सावरकर अंग्रेजों की नौकरी करते थे और उनसे पेंशन लेते थे। सावरकर देश के खिलाफ काम करते थे। राहुल ने ऐसा बोलकर वीर सावरकर का अपमान किया है।


CM शिवराज ने कहा सावरकर का अपमान सहन नहीं करेगी जनता

राहुल गांधी की सावरकर पर की गई टिप्पणी का मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुजरात में जाकर जवाब दिया। गुजरात के कच्छ में चुनाव प्रचार के दौरान शिवराज ने कहा, राहुल गांधी ने वीर सावरकर का अपमान किया। दो जन्मों के बराबर की सजा मिली जिस शख़्स को, वतन पर सब कुछ न्योछावर करने वाला। आप ऐसे स्वतंत्रता सेनानी का अपमान करते हैं, यह देश आपको कभी माफ नहीं करेगा।


राहुल गांधी द्वारा दिया गया बयान

राहुल गांधी ने गुरुवार को महाराष्ट्र के अकोला में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सावरकर की चिट्ठी दिखाई। राहुल ने दावा किया कि सावरकर ने ये चिट्ठी अंग्रेजों को लिखी थी। जिसमें उन्होंने खुद को अंग्रेजों का नौकर बने रहने की बात कही थी। साथ ही डरकर माफी भी मांगी थी। गांधी-नेहरू ने ऐसा नहीं किया, इसलिए वे सालों तक जेल में रहे।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.