Wednesday, 23 November 2022

म्हाडा घरों के लिए आवेदक को नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, एक प्रोफाइल हर लॉटरी में होगी मान्य

मुंबई: महाराष्ट्र गृह निर्माण क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) के घरों की लॉटरी में शामिल होने वालों के लिए अच्छी खबर है। म्हाडा की लॉटरी में शामिल होने के लिए आवेदकों को अब घरों के विज्ञापन का इंतजार नहीं करना होगा। विज्ञापन जारी होने से पहले ही आवेदक अब रजिस्ट्रेशन कर अपनी प्रोफाइल तैयार कर सकेंगे। म्हाडा की वेबसाइट पर एक बार प्रोफाइल तैयार करने के बाद आवेदक को भविष्य में किसी भी लॉटरी में शामिल होने के लिए नए रजिस्ट्रेशन या नई प्रोफाइल की जरूरत नहीं होगी। घरों का विज्ञापन जारी होने के बाद केवल डिपॉजिट मनी जमा करवा कर आवेदक हर लॉटरी में भाग ले सकेंगे।


म्हाडा जनवरी 2023 में मुंबई में करीब 4 हजारों घरों की लॉटरी जारी करने की तैयारी कर रही है। 4 हजार घरों में से 60 फीसदी घर गोरेगांव में होंगे, जबकि 40 प्रतिशत घर मुंबई के अन्य हिस्सों में होंगे। 2019 में अंतिम बार मुंबई में म्हाडा के घरों की लॉटरी जारी हुई थी।


अब हाइटेक प्रक्रिया

तकनीक के इस दौर में म्हाडा भी हाइटेक होने लगा है। सॉफ्टवेयर में बदलाव कर म्हाडा ने लॉटरी प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है। अपना एक घर का सपना पूरा करने के लिए सैकड़ों लोग कई वर्षों से लॉटरी में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नए साल में जारी होने वाली म्हाडा लॉटरी सॉफ्टवेयर में बदलाव कर प्रशासन ने लोगों को बार-बार रजिस्ट्रेशन या प्रोफाइल बनाने की परेशानी से निजात दिलाने की तैयारी कर ली है।


प्रोफाइल होगी अपडेट

म्हाडा के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, प्राधिकरण ने सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम पूरा कर लिया है। नए सॉफ्टवेयर में आवेदकों की कई परेशानी को दूर किया गया है। सॉफ्टवेयर में एक बार प्रोफाइल तैयार करने के बाद आवेदक को दोबारा प्रोफाइल तैयार करने की जरूरत नहीं होगी, आवेदक केवल अपनी प्रोफाइल में जरूरी बदलाव कर सकते हैं, जैसे इनकम में वृद्धि, मैरिज सर्टिफिकेट समेत अन्य।


इस बार कई नियमों में बदलाव

सॉफ्टवेयर अपडेट कर म्हाडा ने लॉटरी जारी होने के बाद अन्य कामों को लॉटरी के पहले पूरा करने की तैयारी की है। तकनीक की मदद से म्हाडा ने एक साल का काम एक से दो महीने में निपटाने की योजना बनाई है। म्हाडा अधिकारी के अनुसार, नई साल में जारी होने वाली लॉटरी में आवेदकों की पात्रता की जांच लॉटरी से पहले होगी। अब तक यह काम लॉटरी के बाद होता था। इस कारण आवेदकों को घरों की चाबी सौंपने में देरी होती थी। साथ ही इस बार आवेदकों को सभी जरूरी दस्तावेज रजिस्ट्रेशन के दौरान ही ऑनलाइन तरीके से जाम करवाने होंगे।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.