Saturday, 19 November 2022

Maharashtra : महाराष्ट्र में कंपकपाने वाली ठंड, पारा लुढ़कर 8.1 डिग्री हुआ, महाबलेश्वर से भी ठंडा नासिक!


Maharashtra : महाराष्ट्र में मौसम का मिजाज बदल रहा है और राज्यभर में इस समय गुलाबी ठंड के साथ सर्द हवाएं चल रही हैं। लिहाजा अब बाजारों में ग्रामीण इलाकों में तो घरों में अलाव जलने लगे हैं। कई जगहों पर कड़ाके की ठंड के चलते लोग गर्म कपड़ों की खरीददारी कर रहे हैं।


महाराष्ट्र के कई हिस्सों में सर्दी का सितम दिखना शुरू हो गया है। हिमालय की तलहटी से ठंडी हवाएं उत्तर से सीधे नासिक की ओर बह रही हैं, नतीजतन निफाड तालुका के कुंदेवाडी में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।


नवंबर का आधे से ज्यादा बीत चुका है। इसके साथ ही ऐसा लग रहा है कि प्रदेशभर में ठंड ने दस्तक दे दी है। कई जगहों पर तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। प्रसिद्ध हिल स्टेशन महाबलेश्वर में पारा 11 डिग्री पर पहुंच गया है। जबकि वेन्नालेक में 6 डिग्री तक लुढ़क गया है। धुले में भी तापमान में गिरावट आई है, जहां न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री पर पहुंच गया है।


पुणे में आज सुबह न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि मुंबई में पारा 20 डिग्री तक पहुंचने से कई लोग सुबह-सुबह हलके स्वेटर, कान की टोपियां पहनकर नजर आये। इसके अलावा भी अनेक जगह रात का पारा 12 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके आसपास दर्ज किया गया। उधर, ठंड का मौसम रबी की फसल के अनुकूल होने से किसान खुश हैं।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.