Tuesday, 22 November 2022

अंतिम संस्कार की सर्विस देने वाला स्टार्टअप हुआ वायरल, लोग बोले- "अब क्या इसमें भी ऑफर मिलेगा?"

आजकल लोग रोजगार के नए-नए अवसर तलाशने में जुटे रहते हैं और कुछ लोग लीक से हटकर, कुछ नया करके अपना एक नया बिजनेस भी स्टार्ट कर लेते हैं. इसके लिए वो इनोवेटिव आइडिया की तलाश में रहते हैं ताकि बिजनेस को बूम मिल सकें. ऐसा ही कुछ नया करने की सोचकर मुंबई के एक शख्स ने अंतिम संस्कार करवाने की सर्विस स्टार्ट की है.    


मुंबई ट्रेड फेयर से एक स्टार्टअप के स्टॉल की तस्वीर ने ऑनलाइन हड़कंप मचा दिया है. फोटो को देखकर पता चलता है कि यह एक ऐसी कंपनी है जो लोगों को अंतिम संस्कार से संबंधित सेवाएं प्रदान करती है. ट्विटर पर इस फोटो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने शेयर किया है और साथ कैप्शन में एक सवाल भी पूछा है कि, "ऐसे ‘स्टार्टअप’ की ज़रूरत क्यों पड़ी होगी?"


शमशान घाट तक मिलेगी सारी सुविधाएं


शेयर की गई फोटो देखकर पता चलता है कि कंपनी का नाम सुखांत फ्यूनरल मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार "ये एक ऐसी आर्गेनाइजेशन है, जिसे जीवन को एक गरिमापूर्ण और सम्मानजनक विदाई देने के उद्देश्य से बनाई गई है." वेबसाइट में दी गई डीटेल में उल्लेख है कि वे अस्पताल या घर से श्मशान तक अंतिम संस्कार के लिए "व्यापक सेवा (आदमी, सामग्री और शव) प्रदान करते हैं.”


लोगों के आए ऐसे रिएक्शन


फोटो को शेयर किए जाने के बाद से इस पोस्ट पर कमेंट्स की बाढ़ आ चुकी है. आईएएस अधिकारी की तरह कई यूजर्स ने ऐसी सेवा की आवश्यकता पर सवाल उठाया है, वहीं कई यूजर्स ने पोस्ट को रीट्वीट करके इस पर अपने विचार रखे हैं. एक ट्विटर यूजर ने लिखा है कि, "कुछ भी शुरू करते हैं लोग... फ्यूनरल मैनेजमेंट भी." दूसरे यूजर ने लिखा है कि, "बहुत दुख की बात है.. ऐसा नहीं होना चाहिए." एक अन्य ने लिखा है कि, ऐसा अमेरिका में होता हैं, यहां शायद uncommon है इसीलिए लोग ऐसे सवाल कर रहे हैं." एक अन्य ने टिप्पणी की है कि, "भविष्य मेंअंतिम यात्रा में  किराये के लोग आएंगे."

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.