Friday, 4 November 2022

मुंबई के अस्पताल में मिली अंग्रेजों के जमाने की सुरंग, डॉक्टर की चहलकदमी के दौरान चला पता



Maharashtra: महाराष्ट्र में मुंबई (Mumbai) के सर जे. जे. अस्पताल (जमशेदजी जीजीभोय अस्पताल) (Sir JJ Hospital) में ब्रिटिश कालीन सबवे यानी सुरंग मिली (130 Years Old Tunnel in Sir JJ Hospital) है. अंग्रेजों के जमाने की यह सुरंग लगभग 130 साल पुरानी है जिसे अंग्रेजों के काल के दौरान बनवाया गया होगा. जेजे अस्पताल के डॉ अरुण राठौड़ जब अस्पताल परिसर में चहलकदमी कर रहे थे तब उन्हें इस सुरंग का संकेत मिला. सुरंग मिलने के बाद अब जेजे अस्पताल से पुरातत्व विभाग (Archaeological Department) को इसकी जानकारी दे दी गई है. विभाग अब स्थानीय प्रशासन को इसकी रिपोर्ट देगा. 


दो भवनों को जोड़ती है आपस में

प्रशासन को देनें के लिए इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है. अस्पताल के मुताबिक यह सुरंग डिलीवरी वार्ड से लेकर बच्चों के वार्ड तक फैली है. टनल अस्पताल के दो भवनों को एक दूसरे से जोड़ती है. बता दें कि जेजे अस्पताल मुंबई का बहुत जाना माना सरकारी अस्पताल है. यह बहुत पुराना अस्पताल है और महाराष्ट्र समेत पूरे देश में इसका नाम है. इस अस्पताल में गरीबों को अच्छा इलाज मिलता है. यह अस्पताल हेरिटेज बिल्डिंग भी है. अभी ये पता नहीं चल पाया है कि ये सुरंग किस मकसद से बनाई गई थी.


दीवार में छेद दिखने पर चला पता

बता दें कि चहलकदमी के दौरान डॉक्टर अरुण राठौड़ ने दीवार में एक छेद देखा. इसके बाद यहां टनल होने का पता चला. टनल की लंबाई 200 मीटर बताई जा रही है. सर जेजे अस्पताल की इमारतें 177 साल पहले बनाई गईं थीं. इसके पहले भी मुंबई में अंग्रेजों के काल की सुरंगें मिल चुकी हैं. 2016 में मुंबई के मालाबार हिल स्थित राजभवन में ब्रिटिश कालीन सुरंग मिली थी. यहां 500 साल पुराना बंकर भी मिला था.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.