Friday, 18 November 2022

Mumbai : सीएम एकनाथ शिंदे ने मुंबई में किया 51 स्वास्थ्य केंद्रों का शुभारंभ, ये सुविधाएं मिलेंगी मुफ्त


Maharashtra : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने गुरुवार को  मुंबई में 52 स्थानों पर बीएमसी (BMC) द्वारा  हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे (HBT) स्वास्थ्य केंद्रों के रूप में बनाए गए हो मोहल्ला क्लीनिकों के पहले चरम का शुभारंभ किया. बता दें कि इस तरह का पहला क्लीनिक धारावी क्षेत्र के काला किला में शुरू किया गया था, फुटपाथ पर बना यह सेंटर पिछले महीने की 2 तारीख से शुरू हो चुका है. एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक इस केंद्र में 4500 से ज्यादा मरीज दिखाने आ चुके हैं.


डंप यार्ड पर बना धारावी स्वास्थ्य केंद्र


वहीं धारावी में रहने वाली एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता  रजनी वाघ ने बताया कि इस केंद्र के खुलने से उन्हें बहुत लाभ हुआ है. उन्होंने बताया कि वह शुगर और ब्लड प्रेशर की मरीज है, इससे पहले उन्हें अपने इलाज के लिए सायन जाना होता था, लेकिन अब वह अपना इलाज यहीं करा रही हैं. अधिकारियों ने कहा कि धारावी में जिस जगह पर यह स्वास्थ्य केंद्र खोला गया है वहां इससे पहले एक डंप यार्ड हुआ करता था.


धारावी में बनाए जाएंगे ऐसे 15 केंद्र


धारावी के स्थानीय सांसद राहुल शेवाले ने कहा कि अकेले धारावी में 15 जगहों पर इस तरह के केंद्र शुरू करने की योजना है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से दिल्ली मोहल्ला क्लीनिकों को सरहाना मिल रही है, मुझे उम्मीद है कि हमारे क्लीनिक उनसे बढ़िया करेंगे. हमारी योजना 25000 लोगों पर एक क्लिनक खोलने की है. वहीं इस मौके पर एकनाथ शिंदे ने कहा कि उन्हें यह आइडिया बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने दिया था. इस तरह के केंद्र में लोगों को मुफ्त में इलाज मिलेगा.


एमआरआई जैसे महंगे टेस्ट भी होंगे मुफ्त


उन्होंने कहा कि जगह की कमी वाले शहर में बेहद कम जगह में इस तरह के केंद्र स्थापित किये जा सकते हैं. सेंटरों के बारे में उन्होंने कहा कि यहां ब्लड टेस्ट के अलावा एमआरआई जैसी सुविधाएं भी लोगों को मिलेंगी, जो कि प्राइवेट अस्पतालों में बेहद खर्चीला होता है. बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने इस मौके पर कहा कि यहां पूरी सर्विस पेपरलेस होगी और सभी मरीजों का डाटा कम्प्यूटराइज्ड होगा. चहल ने कहा कि इन सेंटरों में 147 पेथोलॉजिकल और रेडियोलॉजिकल टेस्ट बिल्कुल मुफ्त होंगे. इस पहले से अस्पतालों पर भी दबाव कम होगा. उन्होंने कहा कि हमारी योजना अगले साल मार्च तक इन सभी केंद्रों को शुरू करने की है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.