Saturday, 19 November 2022

27 घंटे तक बंद रहेगी सेंट्रल लाइन की मुंबई लोकल, एक्सप्रेस ट्रेनों पर भी होगा असर, जानें वजह


Mumbai : सेंट्रल रेलवे लाइन पर मेगा ब्लॉक होने से 27 घंटे लोकल ट्रेन सहित दूसरे राज्यों से आने वाली कई एक्सप्रेस गाड़ियों पर भी असर होगा. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और भायखला स्टेशन के बीच बने कर्नाक ब्रिज को ध्वस्त करने के लिए रेलवे मुंबई मंडल, मध्य रेल शनिवार (19 नवंबर) और रविवार (20 नवंबर) को 27 घंटे का मेगा ब्लॉक करने जा रहा है.


रेलवे का यह मेगा ब्लॉक मेन लाइन पर 17 घंटे, हार्बर लाइन पर 21 घंटे और मेल एक्सप्रेस कोचिंग डिपो की यार्ड लाइन पर 27 घंटे का होगा, मेनलाइन पर 17 घंटे का यह ब्लॉक सीएसएमटी और भायखला के बीच संचालित होगा.  17 घंटे का ब्लॉक शनिवार (19 नवंबर) को रात 11 बजे शुरू होगा और रविवार 20 नवंबर को शाम 4 बजे खत्म होगा.  


इसी तरह हार्बर लाइन पर सीएसएमटी और वडाला के बीच 21 घंटे का ब्लॉक रहेगा.  21 घंटे का यह ब्लॉक 19 नवंबर को रात 11 बजे  शुरू होगा और 20 नवंबर को रात 8 बजे खत्म होगा.  यानी ब्लॉक शुरू होने के बाद मेन लाइन पर  17 और हार्बर लाइन पर 21 घंटे के बाद  ट्रेनों की पूरी आवाजाही सुचारू हो जाएगी. साथ ही मेल एक्सप्रेस यार्डलाइन का ब्लॉक 27 घंटे के बाद यानी 21 नवंबर (सोमवार) को सुबह 2.00 बजे खत्म होगा.


रेलवे ने क्या कहा? 


सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) शिवजी सुतार के मुताबिक यात्रियों की सुविधा के लिए मेनलाइन पर भायखला, परेल, कुर्ला, दादर और ठाणे, कल्याण और कर्जत-कसारा स्टेशनों के बीच लोकल ट्रेन चलाई जाएगी. इसके अलावा हार्बर लाइन पर वडाला से पनवेल और गोरेगांव स्टेशनों के बीच लोकल रेल चलेगी.


भायखला, परेल, दादर, कुर्ला और वडाला स्टेशनों पर ट्रेन रिवर्सल के लिए प्लेटफार्मों की संख्या सीमित है, मेनलाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनें कम फ्रीक्वेंसी पर चलाई जाएंगी. यात्रियों से अनुरोध है कि अनावश्यक रूप से स्टेशन पर भीड़ भाड़ न करें. यात्रियों की सुविधा के लिए ब्लॉक प्रभावित क्षेत्र में महानगरपालिकाओं को पर्याप्त बस चलाने का अनुरोध किया गया है.


यात्रियों के लिए हुए इंतजाम


Traffic congestion को कम करने के सेंट्रल रेलवे ने 18 मेल एक्सप्रेस ट्रेन की जोड़ियों को रद्द कर दिया है. साथ ही दादर, पनवेल, पुणे और नासिक स्टेशनों पर 68 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिजीनेट किया है. इस संबंध में पूरी जानकारी सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट cr.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है. साथ ही साथ सेंट्रल रेलवे के सोशल मीडिया हैंडल पर भी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. यात्रियों की सुविधा के लिए प्रमुख स्टेशनों पर पर्याप्त टिकट रिफंड काउंटर्स खोले जाएंगे और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए हेल्प डेस्क भी खोले जाएंगे.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.