Wednesday, 12 October 2022

Mumbai : वेस्टर्न रेलवे ने मुंबई लोकल ट्रेन में महिला डिब्बों को बढ़ाया, लगाई गई हैं 25 और सीटें


मुंबई: मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए राहत भरी खबर हैं। पश्चिम रेलवे ने अपनी सभी नॉन-एसी की नियमित लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Trains) में स्थायी आधार पर एक डिब्बे में एक अतिरिक्त महिला सेक्शन जोड़ने का फैसला किया है। मौजूदा जनरल कम्पार्टमेंट को अपग्रेड कर दिया जाएगा। अभी फि मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिला श्रेणी की 25 और सीटें निर्धारित की गई हैं। यह सुविधा 8 अक्टूबर 2022 से लागू की गई है।


पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा, “महिला यात्रियों की मांग को देखते हुए, हमने सभी नॉन एसी लोकल ट्रेनों में एक अतिरिक्त महिला डिब्बे का प्रावधान किया है। इसके अतिरिक्त कोच में महिला द्वितीय श्रेणी की 25 और सीटें निर्धारित की गई हैं। नया कोच मौजूदा महिला कोच के ठीक बगल में है, यानी चर्चगेट छोर से 10वां, विरार छोर से तीसरा।” उन्होंने कहा कि, यह सुविधा 8 अक्टूबर, 2022 से लागू की गई है।


महिला यात्रियों के प्रतिशत में हुई बढ़ोतरी

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम रेलवे पर महिला टिकट धारकों का प्रतिशत 24.38% से बढ़कर 24.64 % हो गया है। बदलते समय के साथ चलने के लिए 2019 में पश्चिम रेलवे ने अपने महिला डिब्बे को लोगों के हिसाब से अपडेट किया था। तब पश्चिम रेलवे ने महिला कोचों को चिह्नित कर आधुनिकीकरण किया था।


सीट को लेकर भिड़ी थी महिलाएं

बता दें कि लोकल ट्रेनों में महिलाओं के लिए सीट बढ़ाए जाने की काफी दिनों से मांग चल रही थी। वहीं इसी महीने की शुरूआत में लोकल ट्रेन में सीट को लेकर कुछ महिलाएं आपस में भिड़ गई थीं। उनके बीच हुई मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ था। यह मामला ठाणे-पनवेल मुंबई लोकल के महिला कोट में हुआ था।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.