Monday, 17 October 2022

नवाजुद्दीन की फिल्म ‘हड्डी’ का निर्माता पुलिस के शिकंजे में, ओटीटी पर फिल्म मंजूर कराने का मामला


अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म ‘हड्डी’ के निर्माताओं में से एक संजय सहा उर्फ संजय शाह को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। संजय पर आरोप है कि उन्होंने ओटीटी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक दूसरे निर्माता की फिल्म को मंजूरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपये हड़प लिए। पुलिस इस मामले में एक और अभियुक्त को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। धोखाधड़ी के इस मामले में मुंबई पुलिस की तफ्तीश जारी है, और उसे ये भी पता चला है कि ओटीटी पर फिल्मों और वेब सीरीज को मंजूरी दिलाने के नाम पर पूरा एक गैंग इन दिनों शहर में काम कर रहा है।


इस पूरे मामले की जानकारी से पहले आपको बताते हैं कि मुंबई में ओटीटी पर वेब सीरीज और फिल्मों की मंजूरी दिलाने वाला गिरोह काम कहां से करता है। मुंबई का आदर्श नगर इलाका ऐसा जगह है। जहां चाय की दुकानों पर बॉलीवुड के बड़े बड़े सितारों को लेकर कथित रूप से फिल्में बनती रहती है। दरअसल, आदर्श नगर  सी ग्रेड की फिल्मों का गढ़ है। देश के कोने कोने से कुछ लाख रुपये लेकर मुंबई में निर्माता बनने की चाहत लिए पहुंचने वाले नए नए रईस यहां सक्रिय गिरोह के जाल में फंसते रहते हैं। बात यहां से शुरू होती है कि अगर हम किसी स्टार को कुछ लाख रुपये देकर साइन कर लें तो कोई भी बड़ा निवेशक फिल्म में पैसा लगाने के लिए तैयार हो जाएगा। इसी तरह का खेल अब ओटीटी अप्रूवल लेटर को लेकर चल रहा है। झांसा ये दिया जाता है कि अगर किसी ओटीटी से अप्रूवल लेटर मिल जाए तो बड़े निवेशक उसमें पैसा लगाने के लिए तैयार हो जाएंगे।


इसी फर्जीवाड़े का शिकार हुए एक निर्माता ने जब इसकी शिकायत मुंबई पुलिस से की तो पूरा मामला सामने आया। इस मामले में मुंबई अपराध शाखा नामजद अभियुक्तों रजत मौर्य और संजय सहा को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। अभी भी इस सिंडिकेट के कुछ लोग फरार बताए जा रहे हैं। रजत मौर्य और संजय सहा पर आरोप है कि वे फिल्मों और सीरीज को ओटीटी पर मंजूरी दिलाने के नाम पर कई लोगों को लाखों का चूना लगा चुके हैं। इस मामले में निर्माता मान सिंह की शिकायत पर मुंबई पुलिस ने ये कार्रवाई की है।


मान सिंह के मुताबिक उनकी मुलाकात रजत मौर्य से एक मित्र के माध्यम से हुई। रजत मौर्य ने मान सिंह की फिल्म 'अल्पविराम' को हॉटस्टार से मंजूरी दिलाने की बात कही और कुछ ही दिनों में उनके व्हाट्सएप पर हॉटस्टार का स्वीकृति पत्र भेज कर कहा कि आप का प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुका है। मान सिंह ने जब स्वीकृति पत्र की भौतिक कॉपी की बात की तो रजत मौर्य ने उनकी मुलाकात नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म 'हड्डी' के निर्माता संजय सहा और राधिका नंदा से उनके ऑफिस में कराई। संजय सहा ही ने मान सिंह को हॉटस्टार से मिले कथित स्वीकृत पत्र की ‘मूल कॉपी’ दिखा दी।


पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक इस कथित स्वीकृति पत्र के नाम पर कुछ ही महीनों में रजत मौर्या, संजय सहा और राधिका नंदा ने मान सिंह से करीब 48 लाख रुपये ले लिए। आरोप है कि कुछ महीनों के बाद जब मान सिंह ने उनसे हॉट स्टार के साथ अनुबंध पत्र तैयार कराने को कहा तो तो रजत मौर्य, संजय सहा ने उन्हें अनदेखा करना शुरू कर दिया और फोन उठाना व मैसेज का जवाब देना भी बंद कर दिया। शक होने पर मान सिंह ने संजय साहा और रजत मौर्य से मिले कथित अप्रूवल लेटर के साथ हॉटस्टार को ईमेल किया। 


निर्माता मान सिंह को हॉटस्टार का जवाब मिला तो उनके होश ही उड़ गए। हॉटस्टार ने साफ किया कि उन्हें भेजा गया पत्र फर्जी है। इसके बाद मान सिंह ने मुंबई पुलिस की साइबर क्राइम शाखा में में रजत मौर्य, संजय साहा, राधिका नंदा और अन्य के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। 13 अक्टूबर को मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने रजत मौर्य को गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश किया, इसकी भनक लगते ही संजय सहा और राधिका नंदा फरार हो गए। संजय सहा को पुलिस ने रविवार को हिरासत में ले लिया है और उनसे पूछताछ जारी है। पुलिस के मुताबिक राधिका नंदा फरार हैं। संजय सहा और राधिका नंदा ने ही नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म ‘हड्डी’ को हाल ही में बनाने का ऐलान किया था। इस फिल्म में पैसा जी स्टूडियोज का लग रहा है।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.