Monday, 17 October 2022

Mumbai : मुंबई में 17 और 18 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट


Mumbai : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई में 17 और 18 अक्टूबर के लिए भारी बारिश की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि सोमवार को मंगलवार को आकाशीय बिजली चमकने, मेघ गर्जन और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने मुंबई (Mumbai), ठाणे (Thane), रायगढ़ (Raigad), पालघर (Palghar) सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों के लिए मंगलवार तक के लिए येलो अलर्ट जारी (Yellow Alert) जारी किया है. विभाग की ओर से उसके बाद राज्य में मौसम के शुष्‍क रहने और मानसून के चले जाने की संभावना जताई गई है.


इससे पहले एक दशक तक अक्‍टूबर के महीने में महाराष्ट्र में कभी इतनी अधिक बारिश दर्ज नहीं की गई है, जितनी इस साल हुई है. कहा जा रहा है कि शुक्रवार को मॉनसून महाराष्‍ट्र के उत्‍तरी भाग से तो विदा हो चुका है और अब राज्‍य के अन्‍य हिस्‍सों से भी इसके लौटने की संभावना जताई जा रही है.


शनिवार की सुबह तक हुई रिकॉर्ड बारिश


शनिवार सुबह तक मुंबई में 216 मिमी बारिश दर्ज की गई. इससे पहले साल 1998 में मुंबई में 376 मिमी यानी कि अबतक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई थी. इस साल, सांता क्रूज़ वेधशाला ने बताया कि 8 अक्टूबर को 113 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो पिछले एक दशक में अक्टूबर में किसी एक दिन हुई सबसे अधिक बारिश है.


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, महाराष्ट्र से मानसून की जल्द ही वापसी होगी. इससे पहले सोमवार और मंगलवार को कई जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक बुधवार को मौसम शुष्क रहेगा और गुरुवार को हल्‍की बारिश होगी और फिर इसी के साथ मानसून की विदाई हो जाएगी.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.