Monday, 17 October 2022

उद्धव गुट के उम्मीदवार के समर्थन में मुंबई अंधेरी (ईस्ट) उपचुनाव से BJP ने अपने उम्मीदवार का नाम वापस लिया

 

मुंबई: अंधेरी (ईस्ट) उपचुनाव से BJP ने अपने उम्मीदवार मुरजी पटेल का नाम वापस ले लिया. इससे शिवसेना उम्मीदवार रुतुजा लटके की जीत अब तय हो चुकी है. 3 नवंबर को अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है.  


महाराष्ट्र के अंधेरी (ईस्ट) निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में रुतुजा लटके को क्रॉस पार्टी समर्थन मिला. शिवसेना विधायक रमेश लटके की मृत्यु के बाद वह इस सीट पर भाजपा ने मुरजी पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ने उतरीं मगर उन्हें सभी राजनीतिक दलों से मिल रहे समर्थन के कारण भाजपा ने अपना प्रत्याशी वापस ले लिया. रुतुजा के समर्थन में सबसे पहले उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) प्रमुख राज ठाकरे आए थे.


राज ठाकरे ने अप्रत्याशित तौर पर भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखकर उनसे अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वापस लेने का आग्रह किया था, जिससे रुतुजा लटके उपचुनाव में निर्विरोध जीत सकें. राज ठाकरे के आग्रह के घंटों बाद, आज एकनाथ शिंदे गुट के विधायक प्रताप सरनाइक ने भी शिंदे को पत्र लिखकर मांग की थी कि सभी दलों को रुतुजा का समर्थन करना चाहिए और उन्हें चुनाव जीतने देना चाहिए. भाजपा को अपना प्रत्याशी वापस ले लेना चाहिए.


रविवार को राज ठाकरे ने फडणवीस को पत्र लिखकर कहा था कि मैं रमेश लटके की राजनीतिक यात्रा का गवाह रहा हूं. लटके एक सामान्य कार्यकर्ता से विधायक बने. उनकी पत्नी का उनके निधन के बाद विधायक बनना दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि होगी. यह महाराष्ट्र की महान संस्कृति के अनुरूप है. मैं आशा करता हूं कि आप मेरा अनुरोध स्वीकार करेंगे. उनके पत्र का जवाब देते हुए फडणवीस ने कहा कि वह अकेले इस मामले में निर्णय नहीं ले सकते. इस मामले पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और मुख्यमंत्री शिंदे के साथ चर्चा की जानी चाहिए.


एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी भाजपा से अपना उम्मीदवार वापस लेने की अपील की. पवार ने कहा कि नए सदस्य (विधायक) का कार्यकाल सिर्फ डेढ़ साल का होगा. रमेश लटके की दुर्भाग्यपूर्ण मौत के कारण उपचुनाव हो रहा है. उनके योगदान को ध्यान में रखा जाना चाहिए. उधर, उद्धव गुट ने एकनाथ शिंदे गुट पर आरोप लगाया है कि वह मुंबई नगर निकाय को प्रभावित करके चुनाव से पहले उनके उम्मीदवार का इस्तीफा स्वीकार नहीं करने दे रहा.


बृहन्मुंबई कॉरपोरेशन में क्लर्क के रूप में काम करने वाली रुतुजा लटके उपचुनाव के लिए नामांकन तभी दाखिल कर सकीं, जब अदालत ने नगर निकाय को उनका इस्तीफा स्वीकार करने का आदेश दिया. पिछले सप्ताह नामांकन दाखिल करने वाले भाजपा उम्मीदवार मुरजी पटेल कहा था कि अगर पार्टी उनसे उनसे कहेगी तो वह अपनी उम्मीदवारी वापस ले लेंगे.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.