Monday, 31 October 2022

Maharashtra: महाराष्ट्र के अमरावती में इमारत गिरने से 5 लोगों की मौत, सरकार ने की मुआवजे की घोषणा

महाराष्ट्र के अमरावती के प्रभात सिनेमा (Prabhat Cinema) इलाके में एक दर्दनाक हादसा हुआ. अमरावती (Amravati) में जर्जर हालत की एक इमारत गिरी है, इस इमारत में दबने से 5 लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही हादसे में दो लोग घायल हो गये हैं. वहीं इस हादसे को लेकर अमरावती पुलिस ने बताया कि अमरावती के प्रभात सिनेमा क्षेत्र में एक जर्जर इमारत गिरने से 5 लोगों की मृत्यु हो गई और दो लोग घायल हुए हैं.


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना दोपहर करीब दो बजे हुई, महाराष्ट्र सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है, अमरावती नागपुर से करीब 150 किलोमीटर दूर है. अमरावती पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने कहा, ‘‘शहर के प्रभात चौक इलाके में स्थित इमारत ढह गई, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए.’’ उन्होंने कहा कि सूचना मिलने पर पुलिस कर्मी और एक आपात मोचन दल के कर्मी मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया.


एक अधिकारी ने कहा कि इमारत में अधिकतर मकान खाली थे क्योंकि इसके निवासी पहले ही दूसरी जगह जा चुके थे, इमारत के भूतल पर पांच दुकानें थीं और बैग बेचने वाली एक इकाई में कुछ काम हो रहा था, उन्होंने बताया कि मलबे में फंसे लोगों को बचा लिया गया और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां पांच को मृत घोषित कर दिया गया.


जिलाधिकारी पवनीत कौर ने कहा कि बचाव कार्य अभी भी जारी है, कौर ने कहा कि घटना की जांच की जाएगी और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. अमरावती नगर निगम (एएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि निगम ने इस साल जुलाई में इमारत को गिराने के लिए नोटिस जारी किया था क्योंकि यह पुरानी और जर्जर हो गई थी.



सरकार ने की मुआवजे की घोषणा


महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख व्यक्त किया, फडणवीस ने ट्वीट कर कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रत्येक मृतक के परिजन को मुख्यमंत्री राहत कोष से पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है.


फडणवीस ने कहा कि घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी, उपमुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा कि संभाग आयुक्त को घटना की जांच करने का निर्देश दिया गया है.


महाराष्ट्र के अमरावती शहर में रविवार को जर्जर दो मंजिला इमारत ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.