Wednesday, 19 October 2022

महासचिव मिले मुंबई आतंकी हमले में जीवित बची देविका से, जानें कैसी रही मुलाकात

मुंबई: आज संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस (United Nations Secretary-General, António Guterres) ने 26/11 मुंबई हमले में जीवित बची देविका (Devika) से मुलाकात की, जिन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर गोली लगने से चोट लगी थी। गौरतलब है कि, उनकी गवाही से ही आतंकवादी अजमल कसाब के खिलाफ मुकदमा चलाया गया था। जिसके चलते बाद में कसाब फांसी के फंदे तक पहुंचा और 26/11 मुंबई हमले का न्याय हुआ। 


गौरतलब है कि, आज UN महासचिव गुतारेस से हुई मुलाकात के बाद, देविका रोटावन ने बताया कि, मैंने उनसे कहा कि मैं छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर हुए हमले में घायल हो गई थी और फिर कैसे मैंने अदालत में अजमल कसाब की पहचान की। मैंने उनसे यह भी कहा कि मैं और भी पढ़ना चाहती हहूं और एक अधिकारी बनना चाहता हूं, ताकि मैं भी आतंकवाद को खत्म कर सकूं। “


बता दें कि, आज संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 26/11 मुंबई हमले में जान गंवाने वाले लोगों को ताज होटल में 26/11 पीड़ितों के स्मारक संग्रहालय में श्रद्धांजलि दी। यहां गुतारेस ने कहा कि, “आतंकवाद पूर्ण बुराई है। कोई कारण, बहाना, कारण, शिकायतें आतंकवाद को सही नहीं ठहरा सकतीं। आज की दुनिया में इसका कोई स्थान नहीं है। मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है, जहां इतिहास में सबसे बर्बर आतंकवादी कृत्यों में से एक हुआ, जहां 166 लोगों ने अपनी जान गंवाई।” पता हो कि, ताजमहल पैलेस होटल उन स्थानों में से एक था, जिन्हें 26 नवंबर 2008 को हुए भयानक आतंकवादी हमलों के दौरान निशाना बनाया गया था।   


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.