Monday, 10 October 2022

Maharashtra: नवी मुंबई के पावर प्लांट में ब्लास्ट, इंजीनियर समेत तीन लोग घायल

Navi Mumbai: महाराष्ट्र के नवी मुंबई में रविवार (9 अक्टूबर) को एक बड़ा हादसा हो गया. यहां स्थित उरण पावर स्टेशन (Uran Gas Turbine Power Station) में जोरदार धमाका हुआ है. इस हादसे में 3 लोग घायल हुए हैं. घायलों में एक इंजीनियर और दो कर्मचारी शामिल हैं. सभी को नवी मुंबई के ऐरोली के अस्पताल में भर्ती किया गया है. ब्लास्ट के बाद बड़े पैमाने पर गैस लीकेज भी हुआ है.


सूचना पर पुलिस प्रशासन और दमकल का दस्ता मौके पर पहुंचा. दमकल की टीम आग और गैस पर काबू पाने का प्रयास कर रही है. बचाव अभियान के लिए कई दमकल गाड़ियों को लगाया गया है. ये धमाका रविवार दोपहर गैस आधारित थर्मल पावर प्लांट उरन गैस टर्बाइन पावर स्टेशन (GTPS) में हुआ है. मामले की जांच की जा रही है. 


पालघर की फैक्ट्री में भी हुआ था धमाका

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पालघर में 10 दिन पहले ही एक फैक्ट्री में धमाका हुआ था. वसई में स्थित एक फैक्ट्री में हुए इस विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई थी और आठ अन्य घायल हो गए थे. ये हादसा हाइड्रोजन सिलेंडर फटने से हुआ था. धमाके के वक्त फैक्ट्री में कई कर्मचारी मौजूद थे. 


मंत्री रवींद्र चव्हाण पहुंचे थे मौके पर

राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री रवींद्र चव्हाण (Ravindra Chavan) ने इस घटना के बाद फैक्ट्री का दौरा किया था और अधिकारियों को यहां उद्योगों में काम करने वाले लोगों का सुरक्षा प्रशिक्षण आयोजित करने का निर्देश दिया था. उन्होंने कहा कि उद्योगों को सुरक्षा मानदंडों और विनियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए और ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए. पुलिस ने दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी थी.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.