Friday, 14 October 2022

Property Expoआने वाले दिनों में मुंबई-एमएमआर में बड़ा बदलाव दिखेगा: CM एकनाथ शिंदे


मुंबई: मुंबई-एमएमआर (Mumbai-MMR) सहित राज्य में बड़े पैमाने पर हुए शहरीकरण की वजह से इंफ़्रा विकास (Infra Development) के साथ घरों की मांग बढ़ी है। राज्य सरकार सुविधाओं पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है। आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। ऐसा मत मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने व्यक्त किया। 


क्रेडाई एमसीएचआई द्वारा बीकेसी के एमएमआरडीए ग्राउंड पर आयोजित प्रॉपर्टी एक्सपो का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया। इस अवसर पर शहरी विकास विभाग एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगरानी, एमएमआरडीए आयुक्त एसआरवी श्रीनिवास, क्रेडाई-एमसीएचआई के अध्यक्ष बोमन ईरानी,अजय आशर, सचिव धवल अजमेरा,जितेंद्र मेहता आदि लोग उपस्थित थे।


मुंबई फ्री-वे को ठाणे से जोड़ेंगे

मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि आने वाले दिनों में मुंबई एमएमआर में बड़ा बदलाव दिखेगा। एमटीएचएल अगले साल तक शुरू हो जाएगा। इस्टर्न एक्सप्रेस पर ट्रैफिक समस्या ख़त्म करने फ्री वे को सीधे कॉरिडोर के माध्यम से ठाणे को जोड़ा जाएगा, इसके अलावा ठाणे से बोरीवली टनेल का निर्माण,गड्ढो की समस्या दूर करने मुंबई में 450 किमी सड़कों का कांक्रीटीकरण, मुंबई-पुणे हाइवे पर खालापुर से सिंहगढ़ तक टनेल, अलिबाग कॉरिडोर आदि इंफ़्रा परियोजनाओं को शुरू किया जाएगा। सीएम ने कहा कि पूरे राज्य में 5 हजार किमी इंटरकनेक्ट सड़कें बनेंगी। 337 किमी मेट्रो नेटवर्क का निर्माण कार्य चल रहा है, इससे 19 लाख वाहन कम होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अफोर्डेबल हाऊसिंग पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि विकासकों का शहर के विकास में योगदान है। यूनिफाइड डीसीपीआर का फायदा हुआ है।


सीएम मतलब कॉमन मेन

सीएम शिंदे ने कहा कि मैं कॉमन मेन हूं, इसलिए उसी तरह सोचता और व्यवहार करता हूं। सरकार ने 3 माह में 72 बड़े निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई में कई रिडेवलपमेंट के प्रोजेक्ट अटके हैं, उन्हें पूरा करने में विकासक सहयोग दें। इसके अलावा आयकोनिक इमारतें बनाई जाएं। सरकार उसके लिए सहयोग करेगी। मुंबई में भी यूनिफाइड डीसीपीआर लागु करने और स्टैम्प ड्यटी में छूट पर चर्चा की जाएगी। 


 मुंबई में इन्वेस्टमेंट बढ़ाने की काफी संभावना 

इसके पहले एमसीएचआई के अध्यक्ष अजय अशार ने कहा कि हाउसिंग इंडस्ट्री में जान डालने का काम मुख्यमंत्री ने किया है। मुंबई में प्रीमियम कम करने, नौकरी बढ़ाने के लिए मुंबई ठाणे को आईटी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की मांग सीएम से की गई। बोमन ईरानी ने कहा कि मुंबई में इन्वेस्टमेंट बढ़ाने की काफी संभावना है। मुंबई की सुंदरता बढ़नी चाहिए। एमएमआरडीए आयुक्त श्रीनिवास ने कहा कि  मुंबई में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान दिया जा रहा है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.