Friday, 14 October 2022

मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट ने की छापेमारी, 8.40 करोड़ का सोना बरामद; एक व्यक्ति गिरफ्तार

मुंबई: मुंबई के एयरपोर्ट से बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि कस्टम डिपार्टमेंट ने एयरपोर्ट पर छापेमारी की। इस दौरान उन्हें एयरपोर्ट से 16 किलो सोना बरामद हुआ, जिसकी कीमत करीब 8.40 करोड़ रुपए बताई जा रही है। जिसके बाद पूरे एयरपोर्ट पर तहलका मच गया। इसके साथ ही चेकिंग सख्त कर दी गई, तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला…


मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक, सोना एक भारतीय नागरिक के पास से मिला है, जो इथियोपिया से मुंबई आया था। दरअसल, कस्टम डिपार्टमेंट को गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद टीम ने पुलिस संग संयुक्त कार्रवाई करते हुए तलाशी अभियान चलाया। जिसमें एक भारतीय नागरिक के पास से 16 किलो सोना जब्त किया गया। जिसके बाद उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही, उससे पुछताछ जारी है। बता दें कि कस्टम डिपार्टमेंट ने पिछले 24 घंटे में दो बार बड़ी कार्रवाई की है।


इससे पहले 13 अक्टूबर को भी मुंबई एयरपोर्ट से 15 किलो सोना समेत 22 लाख रुपए की वैल्यू की विदेशी मुद्रा को जब्त किया गया था। जिसकी कीमत 8 करोड़ रुपए बताई जा गई थी। जिसके बाद इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया और एयरपोर्ट पर चैकिंग में कडाई कर दी गई। यह कार्रवाई डिपार्टमेंट ने 11-12 अक्टूबर को छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर की थी। केवल इतना ही नहीं, कस्टम विभाग ने अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई की है। बता दें कि कुछ भारतीय Emirates flight EK 500 का विमान लेकर दुबई से मुंबई आ रहे थे, जिसमें से विभाग ने 9.9 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था, जिसकी कुल कीमत 5.20 करोड़ रुपए था। इसके अलावा सूडान का एक नागरिक Emirates flight EK-504 की फ्लाइट से मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड किया था। तलाशी लेने पर उसके पास से 973 ग्राम सोना बरामद किया गया था, जो कि वैक्स एग्स फॉर्म में था। इसके साथ ही 51 लाख रुपए की विदेशी मुद्रा भी बरामद की गई थी। जिसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।


भारी मात्रा में सोना और विदेशी मुद्रा जब्त होना कोई आम बात नहीं है। लगातार दूसरे देश से लोग सोना भारत ला रहे है। इन सबके पीछे किसका हाथ है, इसकी जांच तेजी से की जा रही है। कस्टम विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई ने काफी सफलता हासिल की है और इस मामले में गिरफ्तार हुए लोगों से पुलिस की टीम पुछताछ कर रही है। सभी के आवश्यक दस्तावेज, आदि की तलाशी ली जा रही है। पूरी तरह से छानबीन भी शुरू हो चुकी है।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.