Saturday, 8 October 2022

Mumbai : बारिश ने बढ़ायी मुंबईवासियों की मुश्किलें, जगह-जगह जलजमाव; लोकल की रफ्तार हुई धीमी


मुंबई: मुंबई में शुक्रवार को हुई बारिश ने मुंबई के लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव हो गया है जिसके चलते अंधेरी सब वे में यातायात बंद करना पड़ा। बारिश ने मध्‍य रेलवे पर लोकल ट्रेनों की रफ्तार को भी धीमा कर दिया है। मौसम विज्ञानियों ने इसके लिए मानसन की देर से वापसी और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव को इसका कारण बताया है।


अंधेरी सब वे और सायन में भरा पानी 

अंधेरी सब वे में 2 फीट तक पानी भरने के बाद दोपहर करीब 3.50 बजे पानी के लिए बंद कर दिया गया था। समाचार एजेंसी एएनआइ से सायन इलाके में भी पानी भरने की खबरें सामने आयी है। हालांकि शुक्रवार शाम 5.26 बजे मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया था कि अंधेरी सब वे को आवाजाही के लिए खोल दिया गया है।


भायखला के एक सॉफ्टवेयर सलाहकार रंजन देसाई-कामथ ने बताया कि वह अप्रत्याशित बारिश होने का उन्‍हें बिल्‍कुल भी अंदाजा नहीं था। “अचानक अंधेरा हो गया और बारिश होने लगी। उनके पास छाता नहीं था और स्टेशन से अपने कार्यालय तक 10 मिनट की पैदल दूरी पर वो पूरी तरह से भीग गए ।


रविवार के लिए भी मौसम विभाग का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को मुंबई, ठाणे और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) के साथ बिजली और हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जतायी है। रविवार को भी मध्यम बारिश होने के पूरी आसारा हैं।


बारिश रही जारी तो नहीं बढ़ेगा तापमान

मौसम विज्ञानी सुषमा नायर का कहना है कि “मानसून वापस नहीं आया है और अभी भी मुंबई में मौजूद है, हवा में नमी का एक महत्वपूर्ण स्तर होने की वजह से ऐसा हो रहा है। अगले कुछ दिनों तक पूरे शहर और उपनगरीय क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहेगी। इसका दैनिक तापमान पर सीधा प्रभाव पड़ता है, और अक्टूबर के महीने में तापमान में वृद्धि की संभावना तब तक नहीं है जब तक बारिश जारी रहती है। ”

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.