Friday, 21 October 2022

21 मई के बाद से पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर, ऐसे जानें आपके शहर में क्या हैं कीमतें?

इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट आईओसीएल की ताजा अपडेट के अनुसार देश में पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर बने हुए हैं। जानकारों का मानना है कि ऐसा ग्लोबल मार्केट में कच्चा तेल की कीमतों मे नरमी के कारण है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार (21 अक्तूबर) को देशभर में पेट्रोल-डीलज के लेटेस्ट रेट जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव के बीच घरेलू बाजार में बीते 21 मई से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर बने हुए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये के भाव पर जबकि डीजल 89.62 रुपये के भाव पर बिक रहा है। 

दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 89.96 रुपये प्रति लीटर है। गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है और डीजल 89.75 रुपये के पूर्व के भाव पर स्थिर है। गुरुग्राम में पेट्रोल के भाव पूर्व की भांति 97.18 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के भाव 90.05 रुपये प्रति लीटर है। 


मुंबई में 106.31 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा पेट्रोल 

अन्य महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की 92.76 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 106.03 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर पूर्व के समान ही स्थिर है।


एसएमएस भेजकर चेक करें अपने शहर में पेट्रोल- डीजल के भाव 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर घरेलू तेल विपणन कंपनियां जिनमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं, हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करतीं हैं। अलग-अलग राज्यों में लगने वाले अलग-अलग करों के कारण भाव भी अलग-अलग होते हैं। आप अपने शहर का भाव 9224992249 नंबर पर एसएसएम भेजकर भी जान सकते हैं। इसके लिलए आपको आरएसपी कोड लिखकर मैसेज करना पड़ेगा। आपने शहर का आरएसपी कोड आप ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर जान सकते हैं।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.