Monday, 10 October 2022

अमिताभ बच्चन से विशेष स्नेह रखते थे नेताजी, बनाया था यूपी का ब्रांड एंबेसडर

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव अब हमारे बीच नहीं रहे। आज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। वह लंबे समय से बीमार थे। नेता जी के नाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव के बच्चन परिवार से भी काफी करीबी संबंध रहे। अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन समाजवादी पार्टी से जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा अमिताभ बच्चन के साथ भी मुलायम सिंह के रिश्ते मधुर रहे। बच्चन परिवार के शादी-ब्याह और समारोह में मुलायम सिंह यादव हमेशा शरीक हुए।


बिग बी बने थे यूपी के ब्रांड एंबेसडर

मुलायम सिंह यादव जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने अमिताभ बच्चन को यूपी का ब्रांड एंबेसडर बनाया था। यह साल था 2007। रिपोर्ट्स के मुताबिक तब अमिताभ बच्चन देश की ऐसी पहली हस्ती बने थे, जिन्हें भारत के किसी राज्य का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया था। दरअसल, अमिताभ बच्चन की उस दौर में समाजवादी पार्टी के बड़े चेहरे माने जाने वाले दिवंगत नेता अमर सिंह के साथ खास दोस्ती थी। इसी दौरान अमिताभ बच्चन को यूपी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। इस दौरान बिग बी ने पार्टी का प्रचार भी किया था। हालांकि, यह पार्टी पर ही उल्टा पड़ गया था।


बिग बी ने बताया था 'यूपी में है दम'

दरअसल, अमिताभ बच्चन ने अपनी दमदार आवाज के जरिए "यूपी में बहुत दम है, क्योंकि जुर्म यहां कम है' का प्रचार करने का भरसक प्रयास किया था, लेकिन इसका असर सकारात्मक होने के बजाय ठीक उलट हुआ। लोगों के मन में यूपी का ब्रांड प्रभाव छोड़ने के बजाय गुस्सा भरता चला गया। नतीजा यह हुआ कि उस साल सपा बुरी तरह चुनाव हारी। माना तो यह भी जाता है कि अमिताभ को यूपी का ब्रांड एंबेसडर बनाने के पीछे की वजह भी पूरी तरह राजनीतिक थी। अमिताभ बच्चन और अमर सिंह दोनों ही मुलायम सिंह के करीबी थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस वक्त अमिताभ को यूपी का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया था उस वक्त राज ठाकरे ने यूपी के लोगों पर तंज कसा था। उस वक्त अमिताभ को यूपी का दिखाए जाने के लिए यह कदम उठाया जाना जरूरी था। वर्ष 2007 में हुए विधानसभा चुनावों के वक्त मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे। उनके सामने सत्ता बचाने की बड़ी चुनौती थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुलायम सिंह यादव ने अमिताभ को बारबंकी में जमीन भी दी थी।


एक बार अचानक पहुंच गए थे अमिताभ के घर

बच्चन परिवार को नेताजी कितनी अहमियत देते थे, इससे जुड़ा एक बेहद दिलचस्प किस्सा भी है। एक बार मुलायम सिंह यादव अचानक मुंबई में अमिताभ बच्चन के बंगले पर पहुंच गए थे। दरअसल मामला साल 2005 का है। तब मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। सीएम रहते मुलायम ने कलाकारों के लिए यश भारती सम्मान की शुरुआत की थी। यश भारती पुरस्कार से सम्मानित होने वालों में अमिताभ के पिता और देश के मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन का नाम भी शामिल है। मुलायम सिंह यादव ने हरिवंश राय बच्चन को उनके घर जाकर सम्मानित किया था। दरअसल, जिस दिन लखनऊ में यश भारती सम्मान दिया जाना था उस दिन अचानक हरिवंश राय बच्चन की तबीयत खराब हो गई थी। वह मुंबई से लखनऊ आ पाने में असमर्थ थे। एक बातचीत के दौरान उस दिन का जिक्र करते हुए बिग बी ने कहा था, 'जब मुलायम सिंह को ये पता चला तो वह खुद लखनऊ से अचानक मुंबई चले आए थे और घर पर आकर उनके पिताजी को सम्मानित किया था।'

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.