Thursday, 27 October 2022

Maharashtra : NCP नेता अजित पवार बोले- अत्यधिक बारिश से फसलों को नुकसान, संकट में किसान

Maharashtra : एनसीपी (NCP) नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र के किसान राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश (अतिवृष्टि) के कारण हुए  फसल नुकसान के बाद संकट का सामना कर रहे हैं. अजित पवार ने यह भी कहा कि उन्होंने दीपावली से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की और उन्हें बताया कि स्थिति बेहद खराब हो गई है.


दीपावली पर बोले अजित पवार

दरअसल पूर्व डिप्टी सीएम पुणे जिले के बारामती कस्बे में अपने आवास गोविंदबाग में पवार परिवार के दीपावली समारोह के अवसर पर बोल रहे थे. दीपावली पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार, उनकी बेटी और बारामती से लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले और परिवार के अन्य सदस्यों को बधाई देने के लिए कई लोग और पार्टी कार्यकर्ता वहां पहुंचे थे.


खरीफ और रबी की फसलें हुई खराब

अजित पवार ने कहा कि गीले सूखे के कारण सब कुछ गड़बड़ हो गया है. दीपावली से पहले मैंने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें बताया कि स्थिति हाथ से निकल गई है. किसान मुसीबत में हैं. एनसीपी नेता ने कहा कि खरीफ और रबी की फसलें खराब हो गई और किसान संकट का सामना कर रहे हैं.


उद्धव ठाकरे ने की थी मुआवजे की मांग

वहीं रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी यह मांग की कि महाराष्ट्र सरकार राज्य में अतिवृष्टि के चलते अकाल घोषित करे और नुकसान के आकलन की रिपोर्ट की प्रतीक्षा किए बिना बारिश से प्रभावित किसानों को मुआवजे के रूप में 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर दे. सीएम शिंदे ने मंगलवार को किसानों को  अन्नदाता बताया और कहा कि जिन किसानों को अत्यधिक और बेमौसम बारिश के कारण फसल का नुकसान हुआ है, उन्हें पर्याप्त मुआवजा दिया जाएगा.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.