Thursday, 27 October 2022

फायर हेयरकट का Live Video, 18 साल के लड़के का झुलसा गला-छाती, एक्सपर्ट बोले- ये Gel जानलेवा


गुजरात के वलसाड जिले से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे पढ़कर आप अपना सिर पकड़ लेंगे. यहांवापी कस्बे में एक नाई की दुकान में फायर हेयरकट के दौरान आग लगने से बड़ा हादसा हो गया और इस हादसे का शिकार एक 18 साल का लड़का हुआ. फायर हेयरकट के दौरान लड़के के सिर में आग लग गई और तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बुझी. बुधवार को हुई इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.


वापी थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि किशोर का गला और छाती हादसे में झुलस गए. पहले उसे वापी में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उसे वलसाड के एक सरकारी अस्पताल ले जाया गया. पीड़ित वापी के भद्रकमोरा इलाके का निवासी है और सुलपाड इलाके में स्थित एक नाई की दुकान में फायर हेयरकट करवाने आया था.


जांच अधिकारी करमसिंह मकवाना ने बताया कि पीड़ित और नाई के बयान दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है. मकवाना ने कहा, हम पीड़ित का बयान दर्ज करने की कोशिश कर रहे हैं. वह वलसाड के सरकारी अस्पताल में भर्ती था. हमें पता चला है कि वहां से उसे सूरत के एक अस्पताल ले जाया गया है.


नाई ने लड़के के बालों में लगाया था कैमिकल

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक जानकारी के अनुसार पीड़ित के बाल में कोई कैमिकल लगाया गया था, जिसमें आग लगने से उसके शरीर का ऊपरी हिस्सा झुलस गया. उन्होंने बताया कि फायर हेयरकट के लिए कौन सा रसायन इस्तेमाल किया गया था इसका पता लगाया जा रहा है.


फिजिशियन डॉ चिन्मय गुप्ता ने बताया ‘खतरनाक’

इंडो यूरोपियन हेल्थ केयर सेंटर के फिजिशियन डॉ चिन्मय गुप्ता कहते हैं कि यूरोप की नकल इंडिया में अनुभवहीन हजामों की ओर से बार्बर शॉप में की जा रही है. यूरोप में इसके लिए 6 महीने की ट्रेनिंग होती है, लेकिन यहां ज्यादा पैसे की चाहत में लोगों से लुभावने वादे कर उन्हें ऐसा करने को कहा जाता है.


डॉ चिन्मय गुप्ता इसे खतरनाक करार देते हैं और कहते हैं कि जैल की तरह इस्तेमाल होने वाला पदार्थ ज्वलनशील होता है जो अनियंत्रित होने पर बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. गुजरात ही नहीं इससे पहले दक्षिण भारत में भी ऐसी घटना पहले घट चुकी हैं. बाल को घना करने के चक्कर में लोग ऐसा जोखिम न उठाएं, क्योंकि ये खतरों से खलेने जैसा होगा और कई बार घातक भी साबित हो सकता है.


क्या होता है फायर हेयरकट?

फायर हेयरकट में बाल काटने और खास तरह से उन्हें जमाने के लिए आग का इस्तेमाल किया जाता है. यह हेयरकट आजकल बहुत ट्रेंड में है. यह हेयरकट देखने में जितना कूल लगता है, लेकिन इसको इस्तेमाल करने का तरीका जानलेवा है. फायर हेयरकट का चलन विदेशों में काफी है. धीरे-धीरे अब इसका इस्तेमाल भारत में भी होने लगा है. लेकिन रील्स की इस दुनिया में अब हर कोई फायर हेयरकट कराकर उसकी वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहा है.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.