Thursday, 13 October 2022

एयरपोर्ट कस्टम को मिली बड़ी कामयाबी, एक दिन में 8 करोड़ से अधिक कीमत का सोना और विदेशी करेंसी को किया जब्त

मुंबई एयरपोर्ट के कस्टम विभाग को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. कस्टम विभाग ने 11 और 12 अक्टूबर को करीब 7.87 करोड़ रुपए कीमत का 15 किलो सोना और 22 लाख रुपए विदेशी मुद्रा को जब्त किया है. मुंबई एयरपोर्ट कस्टम ने बताया है कि इस मामले में कुल 7 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.


कस्टम विभाग के अधिकारियों को गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दुबई से आने वाली इमिरेट फ्लाइट संख्या EK500 से एक भारतीय नागरिक के पास से 9.895 किलोग्राम सोना मिला जिसकी कीमत 5.20 करोड़ रुपये मिले हैं.


कस्टम विभाग ने किया गिरफ्तार


इसके बाद कस्टम विभाग ने उसे हिरासत में ले लिया है. चौंकाने वाली बात यह है कि यह सोना विशेष रूप से बनाये एक चेस्ट बेल्ट में मिले जिसमें 9 पोकेट बनाये गये थे वो चेस्ट और शोल्डर पर बांधा गया था. जांच में पता चला कि यह सोना उस भारतीय नागरिक को दुबई एयरपोर्ट पर दो सुडेन के नागरिकों ने दिया था, उन्हें भी कस्टम विभाग के अधिकारियों ने पकड़ लिया है.


अंडरगारमेंट में छुपाया था सोना


इंटेलिजेंस विभाग की जानकारी के आधार पर चेन्नई से मुंबई आए एक भारतीय नागरिक के पास से कस्टम विभाग ने 99.75 लाख रुपए कीमत की 1.875 किलोग्राम गोल्ड डस्ट बरामद की है. यह आरोपी शारजाह से चेन्नई आया था, फिर वहां से मुंबई पहुंचा था. आरोपी ने गोल्ड डस्ट अपने अंडरगारमेंट में छुपाया हुआ था.


1 करोड़ से अधिक है सोने की कीमत


कस्टम विभाग को मिली जानकारी के मुताबिक दो जेद्दाह से मुंबई भारतीय नागरिकों को पकड़ा है.   उनके पास से  2263 ग्राम गोल्ड डस्ट बरामद किया गया है. इसकी कीमत 1 करोड़ से भी ज्यादा बताई जा रही है. दोनों आरोपी को कस्टम विभाग के अधिकारियों ने हिरासत में रखा हुआ है. ये दोनों यात्री भी सोना अपने अंडरगारमेंट में छिपा कर ला रहे थे.


विदेशी नागरिक भी गिरफ्तार


कस्टम विभाग ने एक विदेशी नागरिक को भी मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है. यह नागरिक सुडेन  देश का रहने वाला है. इसके पास से करीब 51 लाख से अधिक कीमत की 973 ग्राम गोल्ड डस्ट के साथ गिरफ्तार किया है. यह यात्री दुबई से भारत आया था मजे को बात यह है की इस सोने को आरोपी ने अंडे के रूप में तैयार किया था, जिसे उसने अपने शरीर के अंदर छुपाया हुआ था.


11 लाख के विदेशी मुद्रा के साथ गिरफ्तार


कस्टम विभाग के अधिकारियों ने विदेशी मुद्रा के साथ भी कई आरोपी को गिरफ्तार किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कस्टम विभाग ने स्पाइस जेट से दुबई से मुंबई आए एक भारतीय नागरिक को हिरासत में लिया है. उसके पास से कस्टम विभाग को 50,000 दिरहम जिसकी भारतीय रुपए में कीमत लगभग 11 लाख 20 हजार रुपये है. इन पैसों को उसने बिस्किट के रूप में बनाकर उसे एक कैविटी में छिपा कर ला रहा था.


कस्टम विभाग ने एक और दुबई से भारत आए एक भारतीय नागरिक को 45,000 दिरहम के साथ गिरफ्तार किया है. इसकी भारतीय मुद्रा में कीमत लगभग 10 लाख होंगे. यह आरोपी स्पाइस जेट विमान से भारत आया था.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.