Tuesday, 27 September 2022

PFI पर NIA की छापेमारी, दिल्ली-यूपी समेत 8 राज्यों में लिया एक्शन; 50 से ज्यादा सदस्य गिरफ्तार


आतंकी फंडिंग के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) आज फिर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। एनआईए की टीम मंगलवार सुबह से ही कई राज्यों में छापेमारी कर रही है। छापेमारी के दौरान 8 राज्यों में 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। जिन राज्यों में छापेमारी की जा रही है उनमें यूपी, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात और असम शामिल हैं। 

हिरासत में 200 से ज्यादा लोग

कर्नाटक में बड़ी संख्या में पीएफआई सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस अधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि पीएफआई और एसडीपीआई के 75 से ज्यादा सदस्यों को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया है। इसमें एसडीपीआई का जिला प्रमुख भी शामिल है। इसके अलावा गुजरात में भी 10 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

50 से ज्यादा सदस्य गिरफ्तार

महाराष्ट्र और असम में पीएफआई के 50 से ज्यादा सदस्यों को गिरफ्तार भी किया गया है। असम पुलिस ने 25 तो महाराष्ट्र पुलिस ने 27 सदस्यों पर शिकंजा कसा है। असम के गोलपाड़ा जिले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। महाराष्ट्र में जिन्हें गिरफ्ताार किया गया है उनमें पीएफआई के जिला अध्यक्ष, सचिव, खजांची शामिल हैं।

AIIC महाराष्ट्र के अध्यक्ष गिरफ्तार

महाराष्ट्र पुलिस ने नासिक में आल इंडिया इमाम काउंसिल (एआईआईसी) के प्रदेश अध्यक्ष इरफान दौलत नदवी को भी गिरफ्तार किया है। इस दौरान पीएफआई के सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया। महाराष्ट्र के ठाणे, नासिक और मालेगांव में छापेमारी की जा रही है।

शाहीन बाग में धारा 144 लागू

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में निजामुद्दीन, शाहीन बाग इलाके में PFI के ठिकानों पर छापेमारी हुई है। ये अभियान एनआईए और दिल्ली पुलिस ने मिलकर चलाया है। छापेमारी में 4 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। शाहीन बाग में धारा 144 लगाई गई है।

बिहार में 15 लोग हिरासत में

बिहार में भी पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी जारी है। एटीएस ने भोजपुर के कलछीना में पीएफआई के करीब 15 सदस्यों को हिरासत में लिया है। सभी आरोपियों को मोदीनगर थाने लाया गया।

एमपी में 7 ठिकानों पर छापेमारी

एनआईए और एटीएस ने प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, शाजापुर समेत 7 जगहों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि रात तीन बजे से यहां छापेमारी की जा रही है। शहर में पीएफआई के सचिव यूसुफ और जिला कमेटी सदस्य सईद टेलर के यहां छापामार कार्रवाई की गई। इनमें से एटीएस ने टेलर को हिरासत में लिया है।

यूपी में भी छापेमारी

एनआईए की टीम ने यूपी के कुछ इलाकों में भी छापेमारी की है। एनआईए ने बुलंदशहर और मेरठ में छापा मारा है। एनआईए के सूत्रों के मुताबिक, यूपी में भी पीएफआई के कई सदस्यों को हिरासत में लिया गया है।

22 सितंबर को 15 राज्यों में हुई थी छापेमारी

इससे पहले एनआईए ने ईडी और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर 22 सितंबर को 15 राज्यों में पीएफआई के 93 ठिकानों पर रेड की थी। छापेमारी में पीएफआइ के अध्यक्ष ओएमए सलमान, पी कोया, ई अबूबकर, इलामरम और सीपी मोहम्मद बसीर समेत 106 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था। इस दौरान आतंकी गतिविधियों व फंडिंग से जुड़े अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए।

युवाओं को आतंकी ट्रेनिंग देने का आरोप

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि छापे के दौरान कुछ दस्तावेज भी मिले हैं। जिससे पता चलता है कि पीएफआई देश में आतंकी गतिविधियों में शामिल होने, युवाओं को आतंकी प्रशिक्षण देने, दंगे भड़काने और निर्दोष लोगों की हत्या करने के साथ-साथ युवाओं को कट्टरता का पाठ पढ़ाकर उन्हें आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) में शामिल होने के लिए उकसाता था।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.