Wednesday, 28 September 2022

Mukesh Ambani का घर वक्फ की संपत्ति है, केजरीवाल का वीडियो वायरल- हमारी सरकार होती तो इसे गिरा देते

दिल्ली के मुख्यमंत्री(CM) और आम आदमी पार्टी(AAP) के मुखिया अरविंद केजरीवाल का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है जिसमें वह मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) को कहते नजर आ रहे हैं कि मुंबई के अंदर देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) का घर वक्फ संपत्ति पर बना है। मैं गलत नहीं कह रहा हूँ, है ना? मुंबई सरकार इसमें कुछ नहीं कर सकती। अगर हमारी सरकार होती तो हम बिल्डिंग को ध्वस्त कर देते। और उन्होंने ने कहा वैश्विक कारोबारी और अरबपति मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) का आवास वक्फ(Waqf) संपत्ति पर बनाया गया है। विडियो को भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ट्विटर पर साझा किया। वीडियो में केजरीवाल दर्शकों को संबोधित करते नजर आ रहे हैं.


इंटरनेट पर वायरल विडियो  में, अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने यह भी दावा किया कि आम आदमी पार्टी वक्फ बोर्ड के पूर्ण समर्थन में है और जहां भी उन्हें किसी भी मदद की आवश्यकता होगी, वे बोर्ड के साथ खड़े रहेंगे और कहा कि मुंबई(Mumbai) के अंदर देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) का घर वक्फ संपत्ति पर बना है। मैं गलत नहीं कह रहा हूँ, है ना? मुंबई सरकार इसमें कुछ नहीं कर सकती। अगर हमारी सरकार होती तो हम बिल्डिंग(Building) को ध्वस्त कर देते। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और केजरीवाल को इस तरह के कमेंट करने के लिए इंटरनेट पर जमकर ट्रोल किया जा रहा है। मूल वीडियो 2019 का है जब केजरीवाल दिल्ली के ऐवान-ए-गालिब में वक्फ बोर्ड द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में गए थे।


अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने इस अवसर पर अपने संबोधन में मांग की कि दिल्ली सरकार वक्फ बोर्ड की जमीन पर स्कूल और अस्पताल बनाने का खर्च वहन करेगी। अधिवेशन में आप विधायक अमानतुल्ला खान(Amanatullah Khan) भी शामिल हुए, जिन्हें हाल ही में वक्फ बोर्ड से जुड़े भ्रष्टाचार(Corruption) के एक मामले में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था। सम्मेलन में बोलते हुए, अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि भविष्य में, वक्फ बोर्ड इतना समृद्ध होगा कि उसे किसी अन्य प्राधिकरण से धन की आवश्यकता नहीं होगी और कहा कि मुंबई(Mumbai) के अंदर देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) का घर वक्फ संपत्ति पर बना है। मैं गलत नहीं कह रहा हूँ, है ना? मुंबई सरकार इसमें कुछ नहीं कर सकती। अगर हमारी सरकार होती तो हम बिल्डिंग को ध्वस्त कर देते।


यह कार्यक्रम 2019 के लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Elections) से पहले आयोजित किया गया था। बैठक के कुछ दिनों बाद, केजरीवाल ने दिल्ली के इमामों और मुअज्जिनों के लिए वेतन वृद्धि को मंजूरी दी। आप अध्यक्ष ने घोषणा की कि दिल्ली वक्फ बोर्ड द्वारा संचालित राष्ट्रीय राजधानी में 185 मस्जिदों में इमामों का वेतन 10,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति माह किया जाएगा, जबकि मुअज्जिनों का वेतन 9,000 रुपये से बढ़ाकर 16,000 रुपये प्रति माह किया जाएगा।


हालांकि अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि रिलायंस ग्रुप(Reliance Group) के चेयरमैन मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) का आवास वक्फ संपत्ति पर बना है, लेकिन यह बयान गलत लगता है। विवाद 4,500 वर्ग मीटर के भूखंड पर केंद्रित है जहां कुरिंभॉय इब्राहिम खोजा अनाथालय ट्रस्ट ने पहले गरीब और निराश्रित बच्चों को रखरखाव और शिक्षा प्रदान करने के लिए एक अनाथालय चलाया था।




Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.