Wednesday, 21 September 2022

Maharashtra: लालबाग के राजा गणेशोत्सव मंडल पर BMC ने लगाया 3.66 लाख का जुर्माना

मुंबई के लालबाग के राजा पब्लिक गणेशोत्सव मंडल को बृहन्मुंबई नगर निगम  (बीएमसी) ने बड़ा झटका दिया है. मुंबई नगर निगम ने जानकारी दी है कि BMC ने  जुर्माना लगाया है. गणेशोत्सव के दौरान मंडप बनाने के लिए फुटपाथ पर 53 और सड़क पर 150 गड्ढे खोदे थे. BMC ने बताया कि यह जुर्माना उसी के लिए लगाया गया है.


बृहन्मुंबई नगर निगम ने इस साल गणेशोत्सव के दौरान सड़क पर 183 गड्ढे करने के लिए लालबाग के राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल पर 3 लाख 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. यह जुर्माना 2000 रुपए प्रति गड्ढे के हिसाब से लगाया गया है.  लालबाग के राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल पर गणेशोत्सव 2022 के दौरान सड़कों पर गड्ढे खोदने पर जुर्माना लगाया गया है.


क्या है गणेशोत्सव के मंडल को परमिशन लेने की प्रक्रिया

गणेशोत्सव के दौरान, मुंबई में गणेशोत्सव मंडल हर साल एक मंडप बनाने के लिए मुंबई नगर निगम से अनुमति लेता है. उसके बाद ही मंडप निर्माण की अनुमति दी जाती है. कई मंडल मंडप बनाने के लिए सड़कों पर गड्ढे खोदते हैं. साथ ही कहीं-कहीं फुटपाथ पर लगे पेवर ब्लॉक को हटाकर वहां गड्ढे खोदकर मंडप के खंभे लगा दिए जाते हैं. गणेशोत्सव के बाद इन सभी चीजों की नगर निगम द्वारा समीक्षा की जाती है. उसके बाद विभिन्न हलकों ने सड़कों और फुटपाथों को नष्ट कर दिया है. उन सर्किलों पर जुर्माना लगाया जाता है.


लालबाग में कई गणेशोत्सव मंडल प्रसिद्ध हैं. इन्हीं में से एक है लालबाग का राजा पब्लिक गणेशोत्सव मंडल. लालबाग के राजा के चरणों में नतमस्तक होने के लिए देश भर से लाखों भक्त आते हैं. इसलिए हर साल बोर्ड की ओर से बड़ी व्यवस्था की जाती है. इसके लिए बड़े-बड़े मंडप बनाए गए हैं. उस समय बोर्ड द्वारा गणेशोत्सव मनाने के लिए कई जगह गड्ढे खोदे जाते हैं. गणेशोत्सव के बाद नगर निगम ने नियमानुसार गड्ढों को भरने की जिम्मेदारी बोर्ड को सौंपी है. हालांकि गणेशोत्सव को कई दिन बीत जाने के बाद भी लालबाग के राजा मंडल द्वारा गड्ढों को नहीं भरा गया है. इन गड्ढों को समय पर नहीं भरने पर नगर निगम ने बोर्ड पर जुर्माना लगाया है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.