Saturday, 10 September 2022

Mumbai: घर से बाहर निकला 4 साल का मासूम पानी के तेज बहाव की चपेट में आया और नाले में बह गया, हुई मौत

मुंबई : मुंबई (Mumbai Rains) और आसपास के इलाके में हो रही मूसलाधार बारिश में एक 4 साल के मासूम बच्चे की दर्दनाक हादसे में मौत हो गई. मूसलाधार बारिश की चपेट में आकर 4 साल का ये बच्चा नाले में बह गया था. मामला मुंबई से सटे कलवा का है, जहां कल देर रात बारिश ने रफ्तार पकड़ी और पहाड़ों का पानी नीचे की बस्ती में तेजी से बहने लगा. इसी दौरान ये बच्चा अपने घर से बाहर निकल आया और पानी के तेज बहाव की चपेट में आकर नाले में बह गया. कई घंटों के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद इस मासूम की नाले से लाश बरामद हुई.


दरअसल, मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. गुरुवार की शाम को तेज बारिश शुरु हुई, जिसकी वजह से जहां एक तरफ जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया, तो वहीं निचले इलाकों में जलजमाव शुरू हो गया था.


मुंबई से सटे कलवा के इलाके में जारी मूसलाधार बारिश से पानी पहाड़ के हिस्सों से तेजी से बहते हुए नीचे की बस्ती भास्कर नगर के इलाके में बहने लगा. इस दरम्यान वहां के एनसीपी के पूर्व नगरसेवक महेश साळवी को उनके मोबाइल पर फोन पर कॉल आया, जिसमें स्थानीय लोगों ने उन्हें बताया कि कलवा के पहाड़ के हिस्से से बह रहे तेज बहाव की चपेट में एक 4 साल का बच्चा आकर नाले में बह गया है.


इसके बाद इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल और आपदा प्रबंधन दल को दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस और आपदा प्रबंधन दल ने आसपास के लोगों से पूछताछ की, लेकिन किसी ने 4 साल के इस बच्चे को पानी मे बहकर जाते हुए नहीं देखा, लेकिन बच्चा परिवार के साथ भी नहीं था और लापता पाया गया, इसी वजह से आशंका जताई जा रही थी कि ये बच्चा घर से बाहर आया होगा और पानी के तेज बहाव की चपेट में आकर नाले में बह गया होगा.


4 साल के इस मासूम बच्चे का नाम आदित्य मौर्या है, जिसकी तलाश की जा रही थी. इसके बाद बच्‍चे का तलाशी अभियान शुरू किया गया. 4 साल के आदित्य नाम के इस बच्चे की तलाश में भास्कर नगर के मफतलाल कम्पाउंड स्थित नाले में सर्च ऑपेरशन किया जाता रहा, लेकिन देर रात अंधेरे की वजह से ऑपरेशन रोकना पड़ा. शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से वापस बच्चे की तलाश में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया.


बरसात रुकने की वजह से तेज बहाव भी कम हो चुका था, लिहाजा आज सुबह जब सर्च ऑपरेशन शुरू हुआ तो ढाई घंटे की तलाश के बाद कुछ किलोमीटर की दूरी पर नाले में आदित्य बेसुध अवस्था में बरामद हुआ. उसे कलवा के अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.