Monday, 26 September 2022

देवेंद्र फडणवीस ने कहा- 2024 में चालू हो जाएगा नवी मुंबई एयरपोर्ट, यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

Maharashtra : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को यहां कहा कि निर्माणाधीन नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ( Navi Mumbai International Airport) 2024 में चालू हो जाएगा. वह मराठा चेंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) को संबोधित कर रहे थे. फडणवीस ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र की "औद्योगिक संस्कृति" जल्द ही पटरी पर आ जाएगी. उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र को फिर से नंबर एक बनाने के लिए हर हितधारक को एकजुट होकर कड़ी मेहनत करनी होगी."


मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दबाव होगा कम

दरअसल, 1997 में नवी मुंबई में नया हवाई अड्डा प्रस्तावित किया गया था और 2007 में सरकार ने इसकी मंजूरी दी थी. परियोजना में भूमि अधिग्रहण करने में देरी हुई थी. बता दें कि इससे पहले महा अघाड़ी सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे अजित पवार ने भी यह बताया था कि नवी मुंबई में नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चल रहा काम 2024 तक पूरा हो जाएगा. नवी मुंबई में हवाई अड्डे के निर्माण के बाद से मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दबाव पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएगा और यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई जा सकेगी. 


पीएम ने 2018 में रखी थी नीव

बता दें कि ग्रीनफिल्ड नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की शुरुआत होने पर भारत 2024 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बनेगा. इस एयरपोर्ट के बनने के बाद अडाणी समूह के पास कुल आठ एयरपोर्ट हो जाएंगे. मुंबई एयरपोर्ट यात्री और कार्गो यातायात दोनों दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. अपने प्रबंधन और विकास पोर्टफोलियो में आठ हवाई अड्डों के साथ, एएएचएल अब भारत की सबसे बड़ी हवाई अड्डा अधोसंरचना कंपनी बन गई है. गौरतलब है कि इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में रखी थी. नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को दुनिया के सबसे बड़े ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट में से एक माना जाता है, जिसमें 3,700 मीटर के दो समानांतर रनवे और 1,550 मीटर की दूरी पर पूरी लंबाई वाले टैक्सीवे होंगे.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.