Tuesday, 13 September 2022

Mumbai : बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, लोगों की बढ़ी मुश्किलें, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया


Mumbai : मुंबई और आसपास के इलाकों में मंगलवार को सुबह भारी बारिश हुई तथा भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में और बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी ने रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया है, जिसमें तीन जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.


मुंबई में मौसम विभाग के सांताक्रूज वेधशाला ने 24 घंटे की अवधि में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 93.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो मौजूदा मानसून के मौसम में यहां भारी बारिश का एक और दौर है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि कोलाबा वेधशाला ने इसी अवधि के दौरान 59.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की. 


येलो अलर्ट-ऑरेंज अलर्ट-रेड अलर्ट होता है जारी

आईएमडी ने मंगलवार को मुंबई में मध्यम बारिश और पड़ोसी रायगढ़ में उच्च तीव्रता की बारिश का पूर्वानुमान जताया है.मौसम विभाग मौजूदा मौसम प्रणालियों के आधार पर चार रंग आधारित पूर्वानुमान जारी करता है. ‘हरा’ रंग कोई चेतावनी नहीं को दर्शाता है, ‘पीला’ रंग निगरानी रखने, ‘नारंगी’ रंग सतर्क रहने, जबकि ‘लाल’ रंग चेतावनी तथा उस पर कार्रवाई करने की आवश्यकता को बताता है.


तीन महिलाएं बह गईं

महाराष्ट्र में भारी बारिश का कहर जारी है.लगातार बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात हैं. साथ ही आम लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. इन सब के बीच औरंगाबाद जिले में नदी में कपड़े धोने गईं तीन महिलाएं बाढ़ में बह गई हैं. जबकि गढ़चिरौली में भारी बरसात के कारण 40 गांवों का संपर्क टूट गया है.अमरावती में भी बरसात होने से गांवों में पानी घुस गया है.


राज्य के औरंगाबाद में भारी बारिश के बीच तीन महिलाएं देवगिरी नदी में कपड़े धोने गई थी। इसी दौरान अचानक नदी का जलस्तर बढ़ गया जिससे वे पानी में बह गई. दो महिलाओं को सुरक्षित बचाया जा सका। हालांकि एक की तलाश जारी है.पुणे में भी भारी बारिश ने लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.