Wednesday, 14 September 2022

मुंबई में 227 ‘बालासाहेब ठाकरे क्लीनिक’ खोलेंगे CM शिंदे, मुफ्त होगा मरीजों का इलाज


मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में होने वाले आगामी BMC चुनावों के पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम शिंदे ने मंगलवार को ऐलान किया कि मुंबई के विभिन्न मोहल्लों में क्लीनिक खोले जाएंगे जिनमें मरीजों का मुफ्त इलाज होगा। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि इन क्लीनिक का नाम ‘बालासाहेब ठाकरे क्लीनिक’ होगा। बता दें कि ऐसे ही मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी खोले थे।


फ्री में होंगे 139 मेडिकल टेस्ट

शिंदे ने इस बारे में ऐलान करते हुए कहा कि पूरे मुंबई में ऐसे 227 क्लीनिक खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले फेज में 50 क्लीनिक शुरू किए जाएंगे और बाद में 227 के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। ये अस्पताल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर शुरू होंगे। सीएम शिंदे ने ऐलान किया कि इन क्लीनिक्स में मुफ्त सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि यहां 139 मेडिकल टेस्ट मुफ्त में किए जा सकते हैं।


2 शिफ्ट में चलेंगे ये क्लीनिक

क्लीनिक के बारे में आगे जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रति 25-30 हजार की आबादी पर एक क्लीनिक का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनमें 2 शिफ्ट में इलाज होगा। पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर रात 10 बजे तक काम करेगी। माना जा रहा है कि इन क्लीनिक्स के शुरू होने से शहर के गरीब तबके को काफी राहत मिलेगी।


लंपी पर भी दिए थे निर्देश

इससे पहले सीएम शिंदे ने अधिकारियों से कहा था कि मवेशियों में लंपी त्वचा रोग को देखते हुए सतर्कता बरतें और इसे फैलने से रोकने के लिए कदम उठाएं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि राज्य के अनेक जिलों में गोवंश के पशुओं में यह बीमारी देखी गयी है और मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर चर्चा हुई। उन्होंने अधिकारियों से लंपी त्वचा रोग पर जागरुकता अभियान चलाने को और लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए अपने कार्य क्षेत्र में मौजूद रहने को कहा।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.