Wednesday, 28 September 2022

Insurance Scheme में निवेश करने से पहले हो जाएं सावधान, मुंबई में लुभावना आफर देकर महिला के साथ 26 लाख रुपये की ठगी


मुंबई: महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के ठाणे जिले (Thane) में एक 58 साल की महिला को अधिक लाभ कमाने का लालच देकर बीमा योजना (Insurance Scheme) में निवेश करने के लिए कहा गया था और इस चक्‍कर में उन्‍होंने अपने 26 लाख रुपये गंवा दिए। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। 


मंगलवार को दर्ज महिला की शिकायत के आधार पर विठ्ठलवाड़ी पुलिस (Vithalwadi police) ने दो लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। साल 2020 में सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद महिला फिक्‍स्‍ड डिपोडिट (Fixed Deposit) में निवेश करने के नाते एक राष्‍ट्रीयकृत बैंक (Nationalised Bank) गई थी। 


महिला को 38 लाख रुपये रिटर्न का दिया गया लालच

शिकायत का हवाला देते हुए एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस दौरान बैंक के एक कर्मचारी ने महिला को एक लुभावने प्राइवेट इंश्‍योरेंस स्‍कीम के बारे में बताया, जिसमें पांच साल के लिए पांच-पांच लाख रुपये का निवेश करना था जिसके बदले उन्‍हें दस साल के बाद 38 लाख रुपये की बड़ी रकम मिलने की बात कही गई थी। 


महिला ने दो साल तक ऐसा किया लेकिन बाद में उन्‍होंने पाया कि स्‍कीम के आनलाइन दस्‍तावेजों से 38 लाख रुपये वाला हिस्‍सा गायब हो गया है। उन्‍हें यह बात कुछ ठीक नहीं लगी तो उन्‍होंने पालिसी को बीच में ही रोक दिया। 


पैसा वापस दिलाने के नाम पर भी फरेब

महिला ने बीमा कंपनी के साथ संपर्क किया, जहां एक अधिकारी ने महिला को एक दूसरे व्‍यक्ति से मिलवाया और कहा कि वह बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) की तरफ से है। 


पुलिस ने बताया, इस शख्‍स ने एक दूसरे आरोपी के साथ मिलकर महिला को झूठा दिलाया कि वे पैसे दिलाने में उनकी मदद करेंगे। इस दरमियान महिला से अक्‍टूबर, 2021 से फरवरी, 2022 के बीच किए गए भुगतान के बारे में पूछा गया, जो करीब 26,66,137 लाख रुपये थी। 


थक-हारकर पुलिस के पास पहुंची महिला

बाद में पैसे वापस नहीं मिलने पर महिला ने खुद IRDA के साथ संपर्क किया, वहां उन्‍हें बताया कि इस नाम का कोई व्‍यक्ति उनके साथ काम ही नहीं करता है। इसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके आधार पर पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया। हालांकि, इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.