Saturday, 3 September 2022

Maharashtra : एक पिस्टल और 30 राउंड जिंदा कारतूस के साथ गायब हुआ CISF जवान, तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र का मामला

Maharashtra : महाराष्ट्र के पालघर (Palghar) स्थित, तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का एक सुरक्षाकर्मी गुरुवार दोपहर से अपनी पोस्टिंग से लापता है. इस मामले को लेकर तारापुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. मनोज यादव के रूप में पहचाने जाने वाला जवान अपने सीआईएसएफ क्वार्टर में अकेला रहता था और ड्यूटी पर नहीं आने के बाद उसके लापता होने की सूचना मिली थी. अधिकारियों को बाद में पता चला कि एक पिस्टल और 30 जिंदा राउंड गायब थे. लापता जवान का पता लगाने के लिए सीआईएसएफ और महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारियों ने कई टीमों का गठन किया है.


रात 9 बजे थी शिफ्ट, दोपहर ही गायब हो गया जवान


विशेष रूप से, CISF, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र और तारापुर परमाणु ऊर्जा स्टेशन, दोनों तारापुर-बोइसर में स्थित स्थलों सुरक्षा का प्रबंधन करता है और हमेशा इसके राष्ट्रीय महत्व के कारण यहां जबरदस्त पहरा रहता है. जवान शिफ्ट शुरू होने से एक घंटे पहले अपना हथियार लेते हैं और यादव रात 9 बजे अपनी नाइट शिफ्ट के लिए जाने वाले थे. लेकिन यादव ने रात 8 बजे हथियार इकट्ठा करने की बजाय उन्हें दोपहर में ही ले लिया. सूत्रों ने पुष्टि की कि चूंकि एसओपी का पालन नहीं किया गया था, इसलिए हथियार वितरण को संभालने वाले कुछ कर्मियों के खिलाफ आंतरिक जांच शुरू की गई है. अगर एसओपी का पालन किया जाता तो हथियारों के रखवाले यादव की ड्यूटी टाइमिंग चेक कर लेते और घटना को टाला जा सकता था.


माले की कई एंगल से जांच कर रही पुलिस


“उसने हथियार और लाइव राउंड लिए और लापता हो गया. पालघर के एसपी बालासाहेब पाटिल ने कहा कि इसका एहसास तब हुआ जब वह अपनी नियमित ड्यूटी पर नहीं आए. पाटिल ने यह भी कहा कि यादव ने ऐसा कदम क्यों उठाया, यह समझने के लिए वे सभी एंगल से मामले की जांच कर रहे हैं.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.