Saturday, 24 September 2022

फर्स्ट क्लास का पास आज से मुंबई AC लोकल में भी लागू, लेकिन पहले नियम जान लीजिए


अगर आपके पास फर्स्ट क्लास का पास है तो आप मुंबई लोकल के फर्स्ट क्लास की बॉगी में सफर करने के साथ-साथ एसी लोकल ट्रेनों में भी सफर कर सकते हैं. आपका पास एसी लोकल ट्रेनों में सफर के लिए भी मान्य होगा. मध्य रेलवे ने यह फैसला किया है. लेकिन पास अपग्रेडेशन से पहले कुछ नियमों को जान लेना जरूरी है. यह सुविधा फिलहाल उन्हीं को दी गई है जिनके पास तिमाही, छमाही या वार्षिक फर्स्ट क्लास पास मौजूद हैं.


फर्स्ट क्लास पासधारकों करना बस यह होगा कि जो फर्स्ट क्लास और एसी लोकल की कीमतों का फर्क है, उसे भरकर टिकट विंडो से नया पास ले लेना होगा. इसके बाद साधारण लोकल के फर्स्ट क्लास के पासधारक एसी लोकल में भी सफर कर पाएंगे. ऐसा वे आज (शनिवार, 24 सितंबर) से ही कर सकते हैं.


पास अपग्रेडेशन करवाना होगा, कीमतों के फर्क को भरना होगा

कुछ दिनों पहले ही रेलवे मंत्रालय ने साधारण लोकल के फर्स्ट क्लास के पास को एसी लोकल पास के तौर पर अपग्रेड करने का फैसला किया था. इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉरमेशन सिस्टम की ओर से जांच-परख की गई. हर तरह से जांचने-परखने के बाद ग्रीन सिग्नल मिलते ही इसे आज से लागू कर दिया गया.


सेंट्रल और वेस्टर्न लाइन वालों को बताशा, हार्बर लाइन वालों को निराशा

पश्चिम रेलवे के एसी लोकल की फेरियों को यात्रियों की ओर से अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है. 16 अगस्त के दिन एसी लोकल की फेरियों में एक लाख यात्रियों का आंकड़ा पार किया था.इसके बाद भी यात्रियों का उत्साह कायम रहा. इस वक्त वेस्टर्न लाइन में लोकल ट्रेनों की 1375 फेरियां पूरी की जा रही हैं. इनमें एसी लोकल फेरियों की संख्या 48 है. मध्य रेलवे में एसी लोकल की 56 फेरियां पूरी की जा रही हैं. हार्बर लाइन पर एक भी एसी लोकल ट्रेन नहीं दौड़ रही है.


खास लोगों के फायदे की फिक्र में आम मुंबईकरों का नहीं हो रहा जिक्र

इसलिए हार्बर लाइन से चलने वाले नवी मुंबई के पैसेंजर्स को फिलहाल अभी और इंतजार करना पड़ेगा या फिर अपने करीबी सेंट्रल लाइन के रुट से एसी लोकल के सफर का आनंद उठा सकते हैं. मध्य रेलवे में तो कई यात्री एसी लोकल का विरोध भी कर रहे हैं. उनके मुताबिक एसी लोकल को तरजीह दिए जाने से साधारण लोकल की फेरियां कम की जा रही हैं, इससे पहले से ही भीड़भाड़ की समस्याओं में और इजाफा हो रहा है. जो लोग फर्स्ट क्लास या एसी लोकल का किराया अफोर्ड नहीं कर सकते उन आम मुंबईकरों को तो एसी लोकल चलने का नुकसान उठाना पड़ रहा है. रेलवे को भी खास लोगों से होने वाले फायदे की फिक्र है, आम मुंबईकरों का नहीं कहीं कोई जिक्र है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.