Thursday, 8 September 2022

मुंबई लोकल में सफर करती इस महिला की कहानी, ला देगी आंखों में पानी, Video वायरल



Mumbai: हालात कुछ लोगों के हौसले तोड़ देते हैं, कुछ लोगों के हौसले इतने बड़े होते हैं कि वे हालात को भी झकझोर देते हैं. कुछ लोग हालात का बहाना बनाकर ज़िंदगी में शॉर्ट कट अपनाते हैं. लेकिन कुछ बिरले ही ऐसे होते हैं जिनके सामने हालात चाहे जैसे सामने आते हैं, उनका ईमान नहीं लड़खड़ाता है, हौसला नहीं डगमगाता है. यह बूढ़ी अम्मा मुंबई लोकल ट्रेन में चॉकलेट बेचकर अपना गुजारा करती है, पर किसी के आगे हाथ नहीं पसारा करती. इस महिला का वीडियो वायरल हो गया है.

यह वीडियो अब तक एक लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. जिस हिम्मत, हौसले और मेहनत ये यह अम्मा अपनी जिंदगी जी रही है, उसकी चारों ओर चर्चा हो रही है. कुछ लोगों ने इस महिला की मदद करने की इच्छा जताई है और यह अपील की है कि अगर इनका पता मिले तो वे उन्हें दें.

चाहे आए कोई दुश्वारी, खुद्दारी इन्हें है प्यारी

जब तक जीवन है, तब तक संघर्ष है. जो जीवन की आपाधापी में गिरते-उठते हैं, उठकर गिरते हैं. लाख गिराए जाते हैं, फिर खड़े हो जाते हैं…जिंदा वही कहलाते हैं. जो हालात के ठोकरों से हिम्मत हार जाते हैं, मुर्दे कहे जाते हैं. यह बूढ़ी महिला उन कई ऐसे नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है जो जिंदगी के पहले ही बड़े इम्तिहान में फेल हो जाने पर जिंदगी छोड़ देने की बात करते हैं. आज ही की खबर है. एक छात्रा का नीट में रिजल्ट बुरा आया तो उसने छत से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. अफसोस! काश उसने इस महिला की ज़िंदगी देखी होती, इनकी हिम्मत देखी होती.

जीने का जज़्बा सिखाती है, यह अम्मा बड़ी फौलादी है

हर इंसान की ज़िंदगी में ऐसे पल और लम्हे आते हैं, जब वो अपने आप को तन्हा पाता है. उसे अपनी लड़ाई अकेले ही लड़नी पड़ती है. तब वह अपनी मुश्किलों से लड़ने के लिए क्या कदम उठाता है, इससे उस इंसान का कैरेक्टर सामने आता है. अगर यह महिला थकी-हारी निराश-हताश मन वाली होती तो शायद यह भी कहीं ज़िंदगी खत्म कर लेने के बारे में सोचती. अगर इस महिला के अंदर खुद्दारी नहीं होती, तो यह महिला आज किसी चौराहे पर भीख मांग रही होती. लेकिन यह अम्मा आज लाखों निराश लोगों को जीने का जज्बा सिखाती है. यह महिला आम महिला नहीं, अम्मा बड़ी फौलादी है.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.