Tuesday, 20 September 2022

लोगों का भरोसा बनाए रखने के लिए फिनटेक उद्योग को सुरक्षा पर लगातार काम करने की जरूरत: मोदी


मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि फिनटेक क्षेत्र को लोगों का भरोसा बनाए रखने के लिए सुरक्षा पर लगातार काम करने की जरूरत है।

मोदी ने 'ग्लोबल फिनटेक फेस्ट' में अपने संदेश में कहा कि यह क्षेत्र इस बात की तस्दीक करता है कि जब नवाचार को बढ़ावा देने वाली सरकार और युवा एवं आविष्कारशील दिमाग एक साथ आते हैं, तो कैसे अजूबों को साकार किया जा सकता है।


उन्होंने संदेश में कहा, ''समावेश के लिए नवाचार हमारा मंत्र रहा है- जैम त्रयी से सार्वजनिक वितरण में क्रांति हुई, डिजिटल भुगतान को लोकप्रिय बनाने में यूपीआई की सफलता, और फिनटेक तथा स्टार्टअप क्षेत्र में नवाचार केंद्र के रूप में भारत की पहचान बनी है।'' जैम त्रयी में जनधन, आधार और मोबाइल शामिल हैं।


प्रधानमंत्री के संदेश को 'ग्लोबल फिनटेक फेस्ट' (जीएफएफ) 2022 सलाहकार बोर्ड के चेयरमैन क्रिस गोपालकृष्णन ने पढ़ा।


मोदी ने कहा कि बड़ी संख्या में बैंकिंग सेवा रहित आबादी से हम सभी के लिए बैंकिंग की स्थिति में पहुंच रहे हैं और यहां तक कि अब हम डिजिटल रूप से भी लैस हैं। यह एक अभूतपूर्व यात्रा रही है।


उन्होंने कहा, ''फिनटेक डोमेन से जुड़े लोग अच्छी तरह जानते हैं कि लगातार नवाचार बेहद जरूरी है। सुरक्षा और भरोसा सुनिश्चित करने के लिए तेजी से और लगातार काम करने की जरूरत है।''


मोदी ने कहा कि भारत में फिनटेक क्षेत्र समावेशी है और गरीब से गरीब व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण वित्तीय सेवाएं देकर, उन्हें सशक्त बनाने के लिए लगातार ध्यान देने की जरूरत है।


उन्होंने भरोसा जताया कि इस आयोजन में विचार-विमर्श इस बात पर केंद्रित होगा कि फिनटेक क्षेत्र 'अमृत काल' में एक महत्वपूर्ण भूमिका कैसे निभा सकता है, जिससे एक मजबूत, समृद्ध और समावेशी भारत का निर्माण हो सके।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.