Wednesday, 28 September 2022

Mumbai : मुंबई में 1 अक्टूबर से बढ़ेगा ऑटो रिक्शा-टैक्सी का भाड़ा, जानें- कितना लगेगा मिनिमम किराया?


Mumbai : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) के लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. मुंबई में अब टैक्सी, ऑटो-रिक्शा में सफर करना महंगा होगा क्योंकि अब इनके किराए में बढ़ोतरी की गई है. मुंबई में काली और पीली टैक्सी (Taxi) में यात्रा करने के लिए अब न्यूनतम किराया 28 रुपये और ऑटो-रिक्शा (Auto-Rickshaws) के लिए 23 रुपये देना होगा. ऑटो-टैक्सी के किराए में क्रमशः 2 रुपये और 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (MMRTA) ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा का नया किराया 1 अक्टूबर से लागू होगा.


एमएमआरटीए ने बताया कि अब मुंबई में काली-पीली टैक्सियों के लिए 1.5 किमी की दूरी का किराया 25 रुपये से बढ़ाकर 28 रुपये और ऑटो-रिक्शा के लिए 21 रुपये से 23 बढ़ाकर रुपये कर दिया गया है. अब टैक्सी में सफर करने वाले यात्रियों को 16.93 रुपये प्रति किमी के बजाय 18.66 रुपये प्रति किमी और ऑटो-रिक्शा के लिए 14.20 प्रति किमी के बजाय 15.33 रुपये प्रति किमी देना होगा. इस किराए में बढ़ोतरी का फैसला महाराष्ट्र परिवहन सचिव की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एमएमआरटीए की बैठक में लिया गया.


 टैक्सी और ऑटो यूनियन ने की थी हड़ताल


मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि मुंबई में लागू हुईं किराए की यह नई दरें पेट्रोल के साथ-साथ CNG से चलने वाली टैक्सियों के लिए भी लागू होंगी.  वहीं शहर में चलने वाली ब्लू-सिल्वर 'कूल' कैब टैक्सियों के किराए में भी बढ़ोतरी की गई है. इन कैब का न्यूनतम दूरी किराया 33 रुपये प्रति किमी से बढ़ाकर 40 रुपये प्रति किमी कर दिया गया है. बता दें कि काफी दिनों से किराए में बढ़ोतरी को लेकर मुंबई में टैक्सी और ऑटो यूनियन हड़ताल कर रहा था लेकिन अधिकारियों द्वारा मिले आश्वासन के बाद यूनियन ने प्रस्तावित अनिश्चिकालीन हड़ताल को सोमवार को रद्द कर दिया था.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.