Monday, 19 September 2022

"हां ये हिंदुत्ववादी सरकार है": दौलताबाद किले का नाम बदलने पर बोली महाराष्ट्र बीजेपी

मुंबई: महाराष्ट्र राज्य के पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि दौलताबाद किले का नाम बदल दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से औरंगाबाद जिले का नाम बदलकर संभाजी नगर किया है. वैसे ही दौलताबाद किले का नाम बदलकर देवगिरी किया जाएगा. वहीं इनके इस बयान पर महाराष्ट्र बीजेपी ने एक ट्वीट किया और लिखा कि हां ये हिंदुत्ववादी सरकार है. ट्वीट के साथ महाराष्ट्र बीजेपी ने इनकी वीडियो भी ट्वीट की. जिसमें मंगलप्रभात लोढ़ा नाम बदलने की बात कह रहे हैं.


दरअसल औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम बदलकर क्रमश: छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव रख दिए हैं. वहीं अब मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार दौलताबाद किले का नाम बदलकर देवगिरी करेगी. 


औरंगाबाद का नाम मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के नाम पर उस वक्त रखा गया था, जब वह इस क्षेत्र का गवर्नर हुआ करता था. इस शहर का नाम बदले जाने की मांग शिवसेना काफी लम्बे अरसे से करती आ रही थी. औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर किया गया है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के सबसे बड़े पुत्र थे. गौरतलब है कि शिवसेना का नाम भी छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर ही रखा गया है.  इस तरह से नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलकर स्वर्गीय डी.बी. पाटिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे रखा गया है.


आपको बता दें कि इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी योगी आदित्यनाथ ने भी अपने राज्य के कई शहरों के नाम बदल थे. यूपी संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. वहीं अब महाराष्ट्र राज्य सरकार भी कई नाम बदल रही है. 




Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.