Friday, 23 September 2022

Mumbai : मायानगरी में लुढ़कने लगा पारा, बारिश के मौसम में मुंबईकरों की रात हुई कूल-कूल


मुंबई: मौसम ने करवट ली है, जिससे मुंबई (Mumbai) में ठंडक आ गई है। पूर्व से आने वाली हवा का प्रभाव दिख रहा है। हवा के असर से मुंबईकरों को रात में ज्यादा ठंड (Cold) लगने लगी है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान लुढ़कने लगा है। मौसम विभाग का मानना है कि आगामी 2 से 3 दिन तक इसी तरह ठंडक जारी रहेगी। मॉनसून (Monsoon) में मुंबईकरों ने मौसम के बदलते मिजाज की खूब मार झेली है। कभी बारिश, तो कभी गर्मी की मार झेलने वालों को इस महीने में काफी राहत मिली है। बीते 3 दिन से रात कूल-कूल हो रही है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है।अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज 2 से 3 डिग्री सेल्सियस का ही अंतर है।


मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जो गुरुवार को गिरकर 26.4 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। वहीं, गुरुवार को न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 0.3 डिग्री कम था, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम था।


आने वाले दिनों में भी रातें ठंडी रहेंगी

मौसम का आकलन करने वाली निजी संस्था स्काइमेट के प्रमुख वैज्ञानिक महेश पालावत का कहना है कि न्यूनतम तापमान में गिरावट की वजह पूर्व से चलने वाली ठंडी हवा है। इसके चलते मुंबईकरों को रात में ठंड का अहसास होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भी रातें ठंडी रहेंगी। पालावत के मुताबिक, अब तक दक्षिण की ओर से हवा आ रही थी। नमी भरी हवा के चलते मुंबईकरों को हल्की गर्मी महसूस हो रही थी, लेकिन अब उत्तर-पूर्वी हवा का असर यहां दिखने लगा है, जिससे रात का मौसम ठंडा हो गया है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.